Move to Jagran APP

'आसमान' पर चढ़ा आलू के बीज का भाव

जागरण संवाददाता मथुरा आलू के थोक भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद अब आलू के बीज को मार

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 05:22 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 05:22 AM (IST)
'आसमान' पर चढ़ा आलू के बीज का भाव

जागरण संवाददाता, मथुरा : आलू के थोक भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद अब आलू के बीज को मारामारी बढ़ गई है। जिला उद्यान विभाग को शासन से बीज का आवंटन नहीं हुआ है। कोल्ड स्टोर से बीज का आलू तीन हजार रुपये प्रति कुंतल से अधिक कीमत पर बिक रहा है। किसान को इस पर भी बीज नहीं मिल पा रहा है। दो दिन पहले प्राइवेट कंपनी ने बीज की बिक्री को ऑनलाइन बुकिंग खोली। मांग इतनी बढ़ी कि दो घंटे में ही कंपनी को बुकिंग बंद कर देनी पड़ी। इस बार मंडी में आलू का अच्छा भाव मिलने से आलू बुवाई का रकबा बढ़ने की उम्मीद है।

loksabha election banner

थोक बाजार में आलू 2200 से 2500 रुपये कुंतल की दर से बिक रहा है। फुटकर में इसकी कीमतें 35 रुपये किलो पर टिकी हैं। ये अब तक की रिकॉर्ड तेजी है। जिले में अब आलू की बुआई शुरू हो गई है। ऐसे में आलू बीज के दाम भी बेतहाशा बढ़ गए हैं। बीते वर्ष स्टैंडर्ड साइज (30 से 55 एमएम) आलू का बीज एक हजार रुपये कुंतल तक बिका था। यही बीज आज 3000 से 3200 रुपये कुंतल की दर से शीतगृहों पर बिक रहा है। बीते वर्ष जिले में 14 हजार 500 हेक्टेयर में आलू की बुआई हुई थी। उद्यान विभाग के मुताबिक इस बार इसमें सात-आठ हजार हेक्टेयर रकबा बढ़ने का अनुमान है। उद्यान विभाग को बीते वर्ष महज 40 हेक्टेयर रकबा में बुवाई को फाउंडेशन बीज मिला था। जिला उद्यान अधिकारी जगदीश प्रसाद ने बताया कि इस बार अभी शासन से आलू के बीज के आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है। रेट भी अभी शासन स्तर पर तय नहीं हो सके हैं। उद्यान विभाग से आलू का बीज लेने के लिए शनिवार शाम तक 230 किसान आवेदन जमा करा चुके थे।

-ये बीज भी महंगे: मिर्च, फूल और पत्तागोभी की पौध इस समय डाली जा रही है। पिछल साल मिर्च के बीज का दस ग्राम का पैकेट 400 रुपये तक मिला था। आज बीज 415 से 430 रुपये का मिल रहा है। फूल और पत्ता गोभी के बीज के पैकेट पर 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। - जोखिम भी है: आलू की फसल पर 55 हजार प्रति बीघा की लागत आ रही है। किसानों का कहना है कि अधिक उत्पादन होने पर आलू की कीमत अगले साल गिर सकती है। इसलिए आलू की फसल को लेकर जोखिम अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.