Move to Jagran APP

आरके मिशन में कैंसर रोगियों को मिल रहा जीवन

जागरण संवाददाता, वृंदावन: कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रही। जरूरत समय पर इसकी जानकारी होन

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 10:33 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 10:33 PM (IST)
आरके मिशन में कैंसर रोगियों को मिल रहा जीवन
आरके मिशन में कैंसर रोगियों को मिल रहा जीवन

जागरण संवाददाता, वृंदावन: कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रही। जरूरत समय पर इसकी जानकारी होने और उचित चिकित्सीय सलाह मिलने की है। रामकृष्ण मिशन में शुरू हुई कैंसर यूनिट में अब तक 800 कैंसर रोगी अपना उपचार करवा रहे हैं, जबकि 250 रोगियों की सफल सर्जरी अस्पताल में हो चुकी है। इनमें सबसे बड़ा आपरेशन मुंह की सर्जरी का हुआ है, जिसमें 11 घंटे का समय लगा।

loksabha election banner

रामकृष्ण मिशन अस्पताल में कैंसर यूनिट के प्रभारी डॉ. मनदीप ¨सह ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता के दौरान ओरल और स्तन कैंसर रोगी जिनके आपरेशन किए हैं, उनकी स्थिति से अवगत कराया। डॉ. मनदीप ने बताया कि इनमें सबसे बड़ा और लंबे समय का आपरेशन गणेश मौर्य का हुआ है। तंबाकू सेवन के कारण उनके मुंह में कैंसर फैल गया। इनका भोपाल एम्स में आपरेशन हुआ, जो गलत हो गया। इसके बाद गणेश का सफल आपरेशन रामकृष्ण मिशन में किया गया।

इसी तरह 70 वर्षीय वृद्धा कमला का किसी दूसरे अस्पताल में स्तन कैंसर का आपरेशन गलत हो गया। जो नाजुक हालत में आरके मिशन पहुंची और इनका सफल आपरेशन हुआ। तंबाकू सेवन के कारण ही 50 वर्षीय कमल के गले में बोलने वाली नली में कैंसर हो गया था। आपरेशन के बाद वह अब बेहतर हालत में हैं।

डॉ. मनदीप ने कहा कि आज हम कैंसर से बचाव के लिए तंबाकू खाने पर प्रतिबंध लगाने की बात तो कहते हैं लेकिन कैंसर के लक्षण मालूम होने की जानकारी नहीं देते इसीलिए अस्पताल ने हेल्पलाइन नंबर 7900502502 दिया है, जिस पर लोग कैंसर के बारे में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जानकारी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर यूनिट में डॉ. सारंग, डॉ. दीपक, डॉ. अंकित, डॉ. सुमंत महाराज के अलावा स्टाफ नर्स आदि संजीदगी से लगे हैं।

अस्पताल के उप सचिव काली कृष्णानंद महाराज ने बताया कि अगले साल तक अस्पताल में ही टाटा ट्रस्ट की मदद से रेडियोथैरेपी की शुरूआत हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.