Move to Jagran APP

शाही मस्जिद ईदगाह में कटिया डालकर हो रही थी बिजली चोरी, रिपोर्ट दर्ज कर वसूला गया 2.92 लाख रुपये का जुर्माना

डिप्टी कलक्टर की अगुवाई में पहुंची टीम ने ईदगाह परिसर की जांच की। बिना कनेक्शन यहां मुख्य लाइन में कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही थी। विभाग के एसडीओ ने ईदगाह कमेटी के सचिव के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई है। ईदगाह में चार किलो वाट का लोड था।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaMon, 06 Feb 2023 09:20 AM (IST)
शाही मस्जिद ईदगाह में कटिया डालकर हो रही थी बिजली चोरी, रिपोर्ट दर्ज कर वसूला गया 2.92 लाख रुपये का जुर्माना
ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर विभाग ने इस मामले में जांच की। जागरण

जागरण संवाददाता, मथुरा : कई दिनों की कवायद के बाद शनिवार देर रात शाही मस्जिद ईदगाह में बिना कनेक्शन बिजली चोरी करने के मामले में रिपोर्ट दर्ज हो गई। डिप्टी कलक्टर की अगुवाई में पहुंची टीम ने ईदगाह परिसर की जांच की। बिना कनेक्शन यहां मुख्य लाइन में कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही थी। विभाग के एसडीओ ने ईदगाह कमेटी के सचिव के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई है। ईदगाह में चार किलो वाट का लोड था।

कमेटी से 2.92 लाख रुपये विभाग ने वसूले। इनमें 2.52 हजार का जुर्माना है और 40 हजार रुपये शमन शुल्क के हैं। शाही मस्जिद ईदगाह परिसर में 32 मुस्लिम परिवार भी रह रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह मामले में न्यायालय में वादी श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति निर्माण ट्रस्ट के अध्यक्ष आशुतोष पांडेय ने ऊर्जा मंत्री एके शर्मा से शिकायत की थी। यहां पर रह रहे परिवारों में कुछ के पास बिजली कनेक्शन हैं। लेकिन शाही मस्जिद ईदगाह के नाम से कोई बिजली कनेक्शन नहीं है।

ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर विभाग ने इस मामले में जांच की। शनिवार को डिप्टी कलक्टर नीतू शर्मा की अगुवाई में सीओ कृष्ण जन्मस्थान नेत्रपाल सिंह और नीलेश मिश्रा, थाना प्रभारी गोविंद नगर ललित भाटी, डीग गेट चौकी पुलिस के साथ बिजली विभाग के अधिकारी ईदगाह पहुंचे। यहां बिजली कनेक्शन नहीं मिला। खंभे से सीधे लाइन खींच ली गई थी।

देर रात एसडीओ मसानी विकास शर्मा के शिकायती पत्र पर विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थाना दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी के सचिव तनवीर अहमद के विरुद्ध बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज की गई। अधीक्षण अभियंता सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि चार किलो वाट के हिसाब से एक वर्ष का असिस्मेंट 252,850 रुपये बना। जबकि 40 हजार रुपये का शमन शुल्क तत्काल जमा कराया गया। बिजली की केबिल उतार ली गई है। उन्होंने बताया कि रिपोर्ट शासन को भेजी गई है।