Move to Jagran APP

दुकानदार और ग्राहक दोनों ही करें नियमों का पालन

सजगता से सुरक्षा लॉकडाउन चार में मिली छूट का सही तरह से पालन सुनिश्चित कराने के लिए व्यापारियों ने की अपील

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 01:27 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:36 AM (IST)
दुकानदार और ग्राहक दोनों ही करें नियमों का पालन
दुकानदार और ग्राहक दोनों ही करें नियमों का पालन

संवाद सहयोगी, मथुरा : कोरोना के चलते बंद पड़े बाजार खुल चुके हैं लेकिन ग्राहक न तो शारीरिक दूरी का पालन कर रहे हैं और न ही व्यापारी वर्ग नियमों की पालन करा पा रहा है। यदि बाजार के हालात ऐसे ही बने रहे तो हम कोरोना की चेन को नहीं तोड़ पाएंगे। यह सभी के स्वास्थ्य व सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लॉकडाउन चार में मिली छूट की सही तरह से पालन के लिए व्यापारियों ने आमजन और दुकानदारों से अपील की है।

loksabha election banner

बोले व्यापारी

व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों पर भीड़ नहीं लगने दें और सभी को मास्क पहनने व शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक करें। कोरोना एक अ²श्य खतरनाक बीमारी है। इससे बचाव के लिए हमें स्वयं ही सचेत रहना होगा।

अजयकांत गर्ग, वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल फैक्टरी संचालकों को सारी लेबर को इसके प्रति सजग करना होगा। सभी की स्वास्थ्य जांच कराएं उनको प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराएं और संभव हो तो उनके संपर्क में आने वाले लोगों का भी ध्यान रखें।

-संजय जिदल, कंक्रीट व्यापारी सबसे अधिक भीड़ मंडी में होती है। ऐसे में व्यापारियों को दुकानों पर सैनिटाइजर मशीन लगानी चाहिए। साथ ही शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए एक-दूसरे के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी बनवाए।

माधव अग्रवाल, युवा आढ़त व्यवसायी इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। सरकार अधिक दिन तक आपको घरों में नही रोक सकती। हमें स्वयं जागरूक होकर अपना बचाव करना होगा और सरकार के दिशा निर्देशों की पालना करनी होगी।

-कृष्ण कुमार खंडेलवाल, युवा व्यापारी सरकार सब कुछ सामान्य करना चाहती है। हम सभी को धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों में मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी के नियम को अपने दैनिक जीवन में ढालना होगा। इससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

-महेश मित्तल, सराफा व्यवसायी

इनसेट-

बरसाना में दुकानदार कर

रहे हैं नियमों का उलंघन

फोटो एमटीएच - 129

संवाद सूत्र, बरसाना : लॉकडाउन 4 में एसडीएम गोवर्धन ने दुकान खोलने की समय सारणी निर्धारित की थी। वहीं रोस्टर प्लान तैयार कराकर उसका अनुपालन करने के निर्देश भी दिए, लेकिन बरसाना में तमाम व्यापारी एसडीएम गोवर्धन के रोस्टर प्लान की धज्जियां उड़ा रहे हैं, इसके चलते गुरुवार को व्यापारियों ने नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों की शिकायत थाना प्रभारी निरीक्षक से की। कोरोना महामारी के चलते पहले प्रशासन द्वारा निर्धारित दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुलती थीं। फिर सात बजे से एक बजे तक खोली जाने लगीं। हाल में एसडीएम ने व्यापारियों के साथ बैठक कर दुकानें खोलने के लिए रोस्टर प्रणाली बनाई थी, जिसमें सुबह 7 से 4 बजे तक दुकान खोलने का समय निर्धारित हुआ था। रोस्टर प्रणाली के अनुरूप प्रत्येक दिन अलग-अलग दुकान खोलने का आदेश दिया था। लेकिन रोस्टर प्रणाली की धज्जियां उड़ाते हुए तमाम व्यापारी सप्ताह के सभी दिनों में दुकान खोल रहे हैं। ऐसे में बाजारों में शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ रही हैं। व्यापार मंडल के महामंत्री श्याम विजय गुप्ता ने बताया कि तमाम व्यापारियों ने लॉकडाउन में सब्जी का व्यापार शुरू कर दिया। जिसकी आड़ में प्रतिबंधित सामान को महंगे दामों में बेचा जा रहा है। वहीं शारीरिक दूरी नाम की कोई चीज बरसाना के बाजार में नहीं है। रोस्टर प्रणाली के विपरीत जो व्यापारी दुकान खोल रहा है, उसकी शिकायत पुलिस से की गई है। इस मौके पर व्यापार मंडल के जिला मंत्री कृष्णदयाल गौड़, व्यापार मंडल के महामंत्री श्याम विजय गुप्ता, कमल गोयनका, गिरधर जोशी, रनवीर सिंह, शंभू अग्रवाल, विक्की अग्रवाल, मोहित आदि मौजूद थे। वर्जन-

जो भी दुकानदार लॉक डाउन का उल्लंघन कर रहा है या रोस्टर प्रणाली के नियमों का पालन न करते हुए दुकान खोल रहा है, ऐसे सम्बंधित दुकानदारों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

-राहुल यादव, एसडीएम गोवर्धन। व्यापारियों को जागरूक करने के लिए जनजागरण अभियान

संसू, गोवर्धन : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने गुरुवार को कस्बे में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए जनजागरण अभियान चलाया। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने दुकानदारों को सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करने का आग्रह किया। व्यापार मंडल ने यह अभियान बड़ा बाजार, त्रिपोलिया बाजार, पुरानी सब्जी मंडी, हाथी दरवाजा, सरस्वती तिराहा, बरसाना रोड, डीग अड्डा में चलाया। व्यापार प्रतिनिधिमंडल के मीडिया प्रभारी मनोज शर्मा ने बताया कि 31 मई तक यह अभियान लगातार जारी रहेगा। नगर अध्यक्ष मनीष लंबरदार ने व्यापारियों से दुकान या प्रतिष्ठान पर उपस्थिति के समय मुंह पर मास्क व हाथों में ग्लब्स पहनने का आह्वान किया। उन्होंने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ग्राहक व दुकानदार में दो गज की दूरी रखते हुए शारीरिक दूरी रखने को प्रेरित किया। व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव लालाजी ने कहा कि संक्रमण के खतरे के बीच सुरक्षित व्यापार करते हुए खुद व अपने परिवार को सुरक्षित रखने को कहा। इस अभियान के दौरान 200 मास्क भी वितरित करते हुये सक्षम व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठान पर अतिरिक्त मास्क रख कर बिना मास्क लगाए दुकान पर आए ग्राहक को निश्शुल्क मास्क वितरण कर प्रोत्साहित करने की अपील की। इसमें महामंत्री हुकुम चंद अग्रवाल, हर्षवर्धन कौशिक, मंडल सलाहकार डॉ. विनोद दीक्षित, लक्ष्मण सिंह, कान्हा मुखिया, चैतन्य भारद्वाज, अशोक पाठक और आशू कौशिक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.