Move to Jagran APP

UP News: मथुरा के चामड़ मंदिर में दिल्ली से आए पिता-पुत्र ने दी बकरों की बलि; स्थानीय लोगों में आक्रोश

Mathura Latest News In Hindi मथुरा के सुरीर में चामड़ मैया की लोगों में काफी धार्मिक मान्यता है। एक जाति के लोग कुलदेवी के रूप में मंदिर में पूजा करते आ रहे हैं। इस जाति के लोगों का मानना है कि पशु बलि देने से कुलदेवी खुश होती हैं। उनके आशीर्वाद से परिवार में खुशियों का आगाज होता है। दिल्ली से आए परिवार ने यहां दो बकरों की बलि दी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Tue, 09 Jul 2024 07:27 AM (IST)
UP News: मथुरा के चामड़ मंदिर में दिल्ली से आए पिता-पुत्र ने दी बकरों की बलि; स्थानीय लोगों में आक्रोश
Mathura: सुरीर स्थित चामड़ मंदिर में पशु बलि की सूचना पर एकत्रित ग्रामीण। फोटो जागरण

संवाद सूत्र, जागरण, सुरीर/मथुरा। सिंहावन मार्ग के समीप चामड़ मंदिर में सोमवार सुबह दिल्ली से आए पिता-पुत्र ने खुलेआम पशु की बलि दे दी। इससे खून के कतरे मंदिर परिसर में बिखर गए। पूजा-अर्चना को गए श्रद्धालुओं के विरोध पर आरोपित भाग गए। पशु बलि की घटना से ग्रामीणों में रोष फैल गया। मामले की शिकायत पर पुलिस ने पिता-पुत्र के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

कस्बा सुरीर के थोककलां में सिंहावन मार्ग के समीप चामड़ देवी का प्राचीन मंदिर है। इसे पूंठ वाली मैया के नाम से भी जाना जाता है। यहां पूर्व में बलि देने की परंपरा थी।

दिल्ली से आया था परिवार

इस अंधविश्वास को लेकर दिल्ली में रह रहा एक परिवार सोमवार सुबह चामड़ मंदिर पर पहुंचा और वहां पूजा पाठ करने के बाद दो बकरों की खुलेआम बलि दी। इससे खून के कतरे मंदिर में बिखर गए। मंदिर में खून को देख पूजा-अर्चना करने आए ग्रामीणों में रोष फैल गया। पशु बलि देने के बाद परिवार के लोग गाड़ियों में बैठकर भाग गए।

ये भी पढ़ेंः Monsoon 2024: पूर्वी यूपी के 11 जिलों में घनघाेर बारिश की चेतावनी, गरज-चमक के साथ वज्रपात का भी अलर्ट

ये भी पढ़ेंः Pilibhit Flood Alert: बरेली मंडल में भीषण बारिश से आफत, पीलीभीत में रेल पुलिया बही, 200 से ज्यादा गांव डूबे, NDRF तैनात

थाना पुलिस के अलावा श्याम सिंह सरपंच, लक्ष्मी दत्त शर्मा, जयपाल सिंह समेत तमाम ग्रामीण पहुंच गए। मंदिर में बिखरे खून को देख पशु बलि देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे।

लक्ष्मी दत्त शर्मा निवासी सुरीर कलां के प्रार्थना-पत्र पर पुलिस ने आरोपित जगदीश एवं उनके पुत्र अनुज निवासी निहाल विहार दिल्ली के खिलाफ मंदिर को अपवित्र करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। ये परिवार मूल रूप से सुरीर कलां के निवासी हैं, जो अब दिल्ली में रहते हैं।

प्रभारी निरीक्षक संजीवकांत मिश्र ने बताया, आरोपितों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।