जागरण संवाददाता, मथुरा : अस्सी के दशक में रिलीज हुई ब्रजभूमि फिल्म को कौन भूल सकता है। ब्रजभाषा में बनी इस फिल्म ने स्क्रीन पर सिल्वर जुबली मनायी थी। इसी तरह तहलका, एलान ए जंग, मां, निकाह के साथ दो साल पहले आयी सलमान खान की रेडी फिल्म का भी मथुरा से कुछ न कुछ नाता जरूर रहा है।

जी हां, शुक्रवार 3 मई को सिनेमा के सौ साल पूरे हो गए। सिनेमा के इस स्वर्णिम इतिहास में ब्रजवासियों का योगदान भी कम नहीं है। पुराने जमाने के चरित्र अभिनेता कन्हैया लाल हों या अभिनेत्री टुनटुन। दोनों मथुरा के ही रहने वाले थे। इनकी अदाकारी को सिने प्रेमी आजतक नहीं भूले हैं।

स्थानीय उद्योगपति ब्रजभूषण लाल ने सत्तर के दशक में जब मुंबई की राह पकड़ी तो उन्होंने यहां के तमाम लोगों को माया नगरी में जमने का मौका दिया। छत्ता बाजार निवासी केसी शर्मा उन्हीं में से एक हैं। उन्होंने 'मां' जैसी फिल्म के अलावा कई हिट फिल्मों का निर्माण किया। उनके सुपुत्र अनिल शर्मा ने 'गदर', 'तहलका', 'एलान-ए -जंग' जैसी फिल्में बनायी। किसी समय अभिनेता धर्मेद्र उनकी फिल्मों में अवश्य होते थे।

एलपी नागर रोड निवासी अचला नागर ने तो उनसे भी पहले सुपर हिट फिल्म 'निकाह' की पटकथा लिखकर नाम कमाया। इसके बाद भी उनकी कई अच्छी फिल्में आयीं। चौबिया पाड़े के मनोज चतुर्वेदी ने 'रावण राज' बनायी तो उद्योगपति ब्रजभूषण लाल ने दर्जनों फिल्मों में वित्तीय सहयोग किया। कभी केआर ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में संगीत के शिक्षक रहे विनोद कुमार मुंबई जाकर के. विनोद हो गए और प्रख्यात निर्देशक ऋत्विक घटक, ऋषिकेश मुखर्जी और गुलजार के सहायक रहे। बाद में उन्होंने 'दिल अपना प्रीत पराई' फिल्म बनायी। अभिनेत्री मोनिका बेदी को प्रशिक्षित कर सिने लाइन में स्थापित करने का श्रेय उन्हीं को है।

शिवकुमार शर्मा ने निर्माता-निर्देशक बतौर 'ब्रजभूमि' जैसी सुपर-डुपर हिट फिल्म बनायी तो उसके बाद 'लल्लू लाल' भी रिलीज की। डैंपीयर नगर निवासी एनके सिंह निर्माता रहे तो पूर्व सांसद स्व. दिगंबर सिंह के धेवते अनिल चौधरी ने भी टीवी पर बतौर निर्देशन खूब नाम कमाया। उनके बनाए सीरियल कबीर, महायज्ञ और टेक इट ईजी खूब लोकप्रिय हुए। सेठवाड़े के वीरेंद्र सक्सेना कभी महेश भंट्ट की फिल्मों में खूब आते थे, वह टीवी पर आज भी नाम कमा रहे हैं। इसी प्रकार चरित्र अभिनेता ब्रजेंद्र काला और बाल अभिनेताओं में मोहित बघेल ने टीवी टेलेंट हंट से शुरूआत कर फिल्मों में भी अदाकारी शुरू की है।

इंसेट

मथुरा के फिल्म वाले

-कन्हैया लाल, टुनटुन, ब्रजभूषण लाल, केसी शर्मा, अनिल शर्मा, शिव कुमार शर्मा, अचला नागर, शैल चतुर्वेदी, के विनोद, मनोज चतुर्वेदी, अनिल चौधरी, एनके सिंह, वीरेंद्र सक्सेना, ब्रजेंद्र काला, मोहित बघेल, हेमंत ब्रजवासी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट