Move to Jagran APP

वैक्सीनेशन में महिला हेल्थ वर्कर्स रहीं आगे, पुरुषों को दी मात

वैक्सीनेशन में 183 में 117 महिलाएं शामिल रहीं। सबसे ज्यादा सीएचसी कुचेला में उत्साह दिखा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 04:21 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 04:21 AM (IST)
वैक्सीनेशन में महिला हेल्थ वर्कर्स रहीं आगे, पुरुषों को दी मात

मैनपुरी, जासं। वैक्सीनेशन को लेकर चल रही तमाम चर्चाओं को दरकिनार कर एक बार फिर आधी आबादी ने अपनी दमदारी साबित की है। जिले में हुए वैक्सीनेशन में पुरुषों को पछाड़ सर्वाधिक 117 महिला हेल्थ वर्कर्स ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है। कुचेला सीएचसी पर महिलाओं में वैक्सीनेशन को लेकर सर्वाधिक उत्साह रहा। शनिवार को जिले में वैक्सीनेशन कराया गया था। पूरे जिले में सिर्फ तीन केंद्र ही बनाए गए थे। प्रत्येक पर 100-100 के अनुसार कुल 300 हेल्थ वर्कर्स को कोविशील्ड लगाई जानी थी। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चले इस कार्यक्रम में तीनों केंद्रों पर कुल 183 लोगों का वैक्सीनेशन ही हो सका। इनमें महिला हेल्थ वर्कर्स की संख्या सर्वाधिक 117 रही, जबकि 66 पुरुष कर्मचारी शामिल रहे। जिले के तीनों केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुचेला में सबसे ज्यादा 69 महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। ये रही स्थिति

loksabha election banner

केंद्र, महिला, पुरुष, कुल

बर्न यूनिट, 17, 54, 71

सीएचसी जागीर, 31, 07, 38

सीएचसी कुचेला, 69, 05, 74

अगला चरण अब अग्रिम आदेश पर आयोजित कराया जाएगा। पहले चरण में किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट की खबर नहीं मिली है। सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। महिला स्वास्थ्य कर्मियों ने जिस प्रकार से उत्साह दिखाया है, उससे हम सभी को सीख लेते हुए इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करना होगा।

डा. एके पांडेय, सीएमओ महिला सहित दो लोगों में मिला संक्रमण

कोरोना वायरस का खतरा अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। शनिवार को कराई गई जांच में दो लृोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। दोनों को होम आइसोलेट कराने के बाद उनके संपर्क में आने वालों की तलाश तेज कर दी गई है।

16 जनवरी को स्वास्थ्य विभाग की चार अलग-अलग टीमों द्वारा सैंपलिग कराई गई थी। देर शाम जारी की गई रिपोर्ट में शहर में सदर तहसील के सामने रहने वाली 33 वर्षीय महिला और कुरावली के नानामऊ निवासी 23 वर्षीय युवक में संक्रमण पाया गया है। दोनों को होम आइसोलेट कर दिया गया है। एपिडेमियोलाजिस्ट डा. राज विक्रम का कहना है कि इनके संपर्क में आए लगभग दो दर्जन लोगों की तलाश की जा रही है। सभी को फोन करके स्वास्थ्य टीमों की मदद से उनके सैंपल एकत्र किए गए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने तक इन सभी को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। वहीं होम आइसोलेशन में ठीक होने के बाद एक मरीज को प्रमाण पत्र दिया गया है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि सभी मरीजों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। कोविड कमांड सेंटर की टीमें मरीजों पर नजर रख रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.