Move to Jagran APP

925 ने लगवाए टीके, 76 फीसद रहा वैक्सीनेशन

दूसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान में जिला प्रशासन ने ताकत झोंक दी है। बरनाहल के स्वास्थ्य केंद्र पर सर्वाधिक जोश दिखा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 04:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 04:00 AM (IST)
925 ने लगवाए टीके, 76 फीसद रहा वैक्सीनेशन

मैनपुरी, जासं। दूसरे चरण के शुक्रवार को हुए वैक्सीनेशन में स्वास्थ्य विभाग अपनों की उम्मीदों पर खरा उतरा। जिले में 76 फीसद वैक्सीनेशन हुआ। सर्वाधिक जोश बरनाहल स्वास्थ्य केंद्र पर दिखा। दिनभर प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारी केंद्रों का जायजा लेते रहे।

loksabha election banner

शुक्रवार की सुबह नौ बजे से जिले के सात केंद्रों पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आरंभ करा दी गई थी। घना कोहरा और सर्द हवाओं की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थ वर्करों की उपस्थिति धीमी रही। सात केंद्रों पर पंजीकृत 1214 हेल्थ वर्कर्स के सापेक्ष 925 ने कोरोना के टीके लगवाए हैं।

जिला अस्पताल परिसर में बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी यूनिट केंद्र पर 203 हेल्थ वर्कर्स पंजीकृत थे। लिहाजा, यहां दो अलग-अलग सत्रों का आयोजन कराया गया। दो मंजिला इमारत पर 100 और 103 हेल्थकर्मियों को बांटकर अलग-अलग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। शाम पांच बजे तक यहां पंजीकृत 203 में से 151 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण संपन्न कराया गया।

बरनाहल स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति जिले में सबसे बेहतर रही। यहां पंजीकृत 100 हेल्थ वर्कर्स में से 97 ने केंद्र पर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया। दोपहर में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी अविनाश पांडेय व सीडीओ ईशा प्रिया के साथ बर्न यूनिट में पहुंचकर पूरी प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने हेल्थ वर्कर्स का हौसला बढ़ाते हुए इस अभियान में सहयोग करने की अपील की। यहां डा. आरके सागर, डा. आरके सिंह, डा. आर सिंह, डा. जेजे राम मौजूद रहे।

किशनी में चिकित्सा अधीक्षक डा. प्रदीप गुप्ता ने सबसे पहले टीका लगवाया। एएनएम रचना पाल व सोनम द्वारा टीकाकरण किया गया। यहां दोपहर को सीएमओ डा. एके पांडेय ने निरीक्षण किया। सीएचसी जागीर पर एसीएमओ डा. जीपी शुक्ला के नेतृत्व में कार्रवाई पूरी कराई गई। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अजय भदौरिया को पहला टीका लगाया गया। करहल में अधीक्षक डा. शंभू सिंह ने पहला टीका लगवाया।

ये रहा जिले का वैक्सीनेशन

केंद्र का नाम, पंजीकृत हेल्थ वर्कर्स, वैक्सीनेशन कराने वालों की संख्या

बर्न यूनिट, 203, 151

जागीर, 200, 142

करहल, 195, 138

किशनी, 100, 91

घिरोर, 206, 176

कुचेला, 210, 130

बरनाहल, 100, 97

कुल, 1214,925 नहीं दिखा कोई साइड इफेक्ट

सीएमओ डा. एके पांडेय ने बताया कि किसी भी हेल्थ वर्कर्स में टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट नजर नहीं आए हैं। सभी को टीके लगाने के बाद 35 मिनट तक केंद्रों पर बनाए गए वेटिग रूम में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की निगरानी में बिठाया गया। यदि फिर भी किसी को समस्या नजर आती है तो वे तत्काल नजदीक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर या फोन कर इसकी जानकारी दे सकते हैं। डीएम बोले, जो न लगवाना चाहे उसे छोडे़ं

शुक्रवार की दोपहर बर्न यूनिट में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए पहुंचे डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि जिन लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है, उनसे दूसरों को प्रेरित करने की अपील कराएं। जो लोग नहीं पहुंच रहे हैं, उन पर मेहनत करने से अच्छा है, टीकाकरण कराने वालों से बात करें। लोगों को समझाएं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं जो लोग नहीं लगवाना चाहते हैं उन्हें छोड़ दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.