Move to Jagran APP

अंग्रेजी की परीक्षा में हुआ शॉर्ट सर्किट, सीसीटीवी फेल

मैनपुरी जासं। यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए किए गए इंतजामों में अंगेजी परीक्षा के दौरान शॉर्ट सर्किट हो गया। बिजली तारों में शॉर्ट सर्किट होने से नकल रोकने को लगाया गया सिस्टम बेकार हो गा। केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नहीं पहुंचे तो अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी नदारत नजर आए। अव्यवस्थाओं का बोलबाला होने से नकल माफिया राहत में दिखा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:05 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:05 AM (IST)
अंग्रेजी की परीक्षा में हुआ शॉर्ट सर्किट, सीसीटीवी फेल
अंग्रेजी की परीक्षा में हुआ शॉर्ट सर्किट, सीसीटीवी फेल

जासं, मैनपुरी: यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए किए गए इंतजामों में अंग्रेजी परीक्षा के दौरान शॉर्ट सर्किट हो गया। बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होने से नकल रोकने को लगाया गया सिस्टम बेकार हो गया। केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट नहीं पहुंचे तो अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी नदारद दिखे। अव्यवस्थाओं का बोलबाला होने से नकल माफिया राहत में दिखा।

loksabha election banner

शनिवार सुबह हाईस्कूल की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। बड़ी परीक्षा की शुरुआत होने से पहले ही सुबह सात बजे नकल के लिए कुख्यात किशनी तहसील के गांव समान स्थित नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज में शॉर्ट सर्किट होने से बिजली के तारों में आग लग गई। आग की वजह से नकल रोकने को लगाए गए सीसीटीवी और अन्य सिस्टम बेकार हो गया। केंद्र व्यवस्थापक ने इसकी जानकारी डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में दी। इस खराबी को कई घंटे बाद सही करने की बात बताई जा रही है। वहीं, विभागीय सूत्र इस खराबी को जानबूझकर करना भी बता रहे हैं।

सचल दल से शिक्षिका कार्यमुक्त

जासं, मैनपुरी: यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने को बनाए गए सचल दल में शामिल सहायक अध्यापिका को कार्यमुक्त कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि जागीर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय गणेशपुर की सहायक अध्यापकों नेहा हजेला की ड्यूटी सचल दल के साथ लगाई गई थी। अभी ड्यूटी निरस्त करते हुए उनको मूल विद्यालय में उपस्थिति देने को कहा है।

परीक्षा केंद्र पर खामियां, केंद्र व्यवस्थापक से मांगा स्पष्टीकरण

जासं, मैनपुरी: यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्र में खामियां मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक से जवाब- तलब किया गया है। स्पष्टीकरण नहीं मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। डीआइओएस मनोज कुमार वर्मा ने शनिवार सुबह की पाली में अंग्रेजी परीक्षा के दौरान द्रोपा नगर बोझा स्थित मलखान सिंह महाराज सिंह इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान कक्षों में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी, इससे परीक्षार्थी परेशान दिखे। रोशनदान भी खुले नजर आए, जबकि हर एक कक्ष में केवल एक ही सीसीटीवी लगा था। डीआइओएस ने बताया कि मानकों के अनुसार, हर कक्ष में दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए थे, लेकिन ऐसा नहीं मिला है। इसके अलावा परीक्षा कक्ष में प्लास्टर भी नहीं मिला, ऐसी खामियों को लेकर अब परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.