Move to Jagran APP

सूडा की टीम ने देखी प्रधानमंत्री आवासों की हकीकत

संसू भोगांव (मैनपुरी) गरीबों को छत मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्ष्

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 05:03 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 05:03 AM (IST)
सूडा की टीम ने देखी प्रधानमंत्री आवासों की हकीकत

संसू, भोगांव (मैनपुरी): गरीबों को छत मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की सच्चाई जानने के लिए शासन की टीम ने स्थलीय निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की प्रगति से रूबरू होने के लिए राज्य नगरीय शहरी विकास अभिकरण की टीम ने भोगांव के कई मुहल्लों में जाकर लाभार्थियों से संवाद किया। टीम को प्रगति रिपोर्ट बेहतर मिलने पर अब शासन को जानकारी साझा की जाएगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली किस्त और निर्माण की गुणवत्ता को परखने के लिए राज्य नगरीय विकास अभिकरण के निदेशक उमेश प्रताप सिंह के निर्देश पर लखनऊ की टीम ने दो दिनों तक भोगांव नगर पंचायत क्षेत्र के मुहल्ला जगत नगर, हथियापौर, नद्दाफान, मिश्राना, कबीरगंज, पथरिया और अन्य मुहल्लों में लाभार्थियों का सत्यापन मौके पर जाकर किया। टीम के सदस्य रामशंकर व रामनरायन ने जिला नगरीय विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी आरके सिंह के साथ लाभार्थियों से अब तक मिली धनराशि और उसके सापेक्ष हुए निर्माण की जानकारी ली। आवास निर्माण में गुणवत्ता बनाए रखने की हिदायत लाभार्थियों को दी गई। सूडा टीम के सदस्यों ने लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार की रिश्वत न देने की अपील की। डूडा के परियोजना अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि शासन की टीम ने निरीक्षण के बाद निर्माणाधीन आवासों की गुणवत्ता को लेकर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को अपने आवास तय समय सीमा में पूरा कराने को कहा गया है। नाम में संशोधन करा सकेंगे यूपी बोर्ड के विद्यार्थी: अब माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को नाम की वर्तनी में संशोधन कराने का मौका दिया गया है। शाब्दिक गलती को सुधारने के लिए छात्र इस मौके का फायदा उठा सकते हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज वर्मा ने बताया कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को अपने नाम में सुधार करने के लिए बोर्ड ने एक मौका दिया है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने इसे संदर्भ पत्र भी भेजा है। पहली बार 2020 की परीक्षाओं में छात्रों के नाम अंग्रेजी और दूसरी बार हिदी में अपलोड किए गए थे। जिसमें तमाम छात्रों के नामों की वर्तनी गलत हो गई थी, बाद में संशोधन किया गया।

इस गलती को सुधारने के लिए परिषद की वेबसाइट 14 से 15 जून तक क्रियाशील रहेगी। नामों को पूरी तरह से बदला नहीं जा सकता, सिर्फ वर्तनी में सुधार का काम किया जा सकता है। उन्होंने जिले के सभी प्रधानाचार्यों से इस काम को वरीयता से कराने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.