Move to Jagran APP

आरटी-पीसीआर लैब तैयार, मशीनें हो रहीं इंस्टाल

कोरोना के मरीजों को अब कई दिनों तक लैब रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होगा। आरटी-पीसीआर की जांच की सुविधा अब जिले में ही मिलेगी। कुछ ही घंटों में मरीजों को जांच रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल परिसर में लैब स्थापित कर दी गई है। इससे संबंधित सभी मशीनों को इंस्टाल कराया जा रहा है। जल्द ही लैब काम करने लगेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 06:33 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 06:33 AM (IST)
आरटी-पीसीआर लैब तैयार, मशीनें हो रहीं इंस्टाल

जासं, मैनपुरी: कोरोना के मरीजों को अब कई दिनों तक लैब रिपोर्ट का इंतजार नहीं करना होगा। आरटी-पीसीआर की जांच की सुविधा अब जिले में ही मिलेगी। कुछ ही घंटों में मरीजों को जांच रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल परिसर में लैब स्थापित कर दी गई है। इससे संबंधित सभी मशीनों को इंस्टाल कराया जा रहा है। जल्द ही लैब काम करने लगेगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच के लिए सैंपलों को अभी तक आगरा और सैफई की लैब में भेजा जाता था। शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल परिसर में ही आरटी-पीसीआर लैब तैयार कराई गई है। सभी जरूरी उपकरणों के साथ आधुनिक मशीनों को भी इंस्टाल करा दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस लैब में लगी आधुनिक मशीनें छह घंटों में सैंपल की रिपोर्ट उपलब्ध करा देगी। एक बार में मशीन में 90 सैंपल की जांच हो सकती है। इस लिहाज से एक दिन में 270 सैंपल की जांच ही हो सकेगी। बाकी के घंटों में मशीनों और अन्य उपकरणों को राहत दी जाएगी, ताकि वे खराब न हों। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो कोरोना के संक्रमण के बढ़ने पर यदि सैंपलों की संख्या बढ़ती है तो ऐसे में सैफई और आगरा की लैब से दोबारा मदद ली जाएगी। खराब नहीं होंगे सैंपल

लैब में आधुनिक मशीनों को रखवाया गया है। यहां चार डीप फ्रीजर रखवाए गए हैं। इनमें लिए गए सैंपलों को माइनस 86 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जाएगा। एक सैंपल को 15 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है। अलग-अलग तापमान के अनुसार तीन अलग डीप फ्रीजरों को भी रखा गया है जो दो से चार डिग्री सेल्सियस पर काम करेंगे। कोरोना से लड़ने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। आरटी-पीसीआर लैब की सुविधा जिले में ही मिलेगी। सैंपल जांच के लिए लोगों को परेशान नहीं होना होगा। जल्द ही इस लैब का उद्घाटन कराया जाएगा।

-डा. पीपी सिंह, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.