Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेवर गल्ला मंडी में अब होगा आलू का व्यापार

जीटी रोड के चौड़ीकरण कार्य के चलते मंडी नहीं पहुंच पा रहे थे किसान अब स्थानीय गल्ला मंडी में चार दिसंबर से होगी आलू की खरीद फरोख्त।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:15 AM (IST)
Hero Image
बेवर गल्ला मंडी में अब होगा आलू का व्यापार

संसू, बेवर: जीटी रोड के चौड़ीकरण कार्य के कारण नवीगंज मंडी में व्यापार प्रभावित होने से बचाने का तरीका ढूढ़ लिया गया है। अब बेवर मंडी में आलू का व्यापार होगा और इसके लिए आढ़ती और किसानों ने रास्ता तैयार कर लिया है।

बेवर के अधिकांश गांवों की जमीन में आलू की पैदावार होती है। यूपी के अलावा दूसरे प्रदेशों में बेवर क्षेत्र का आलू मशहूर है। इसी कारण नवीगंज की उप मंडी कच्चे आलू की फसल के लिए जानी जाती है। वर्तमान में नवीगंज में जीटी रोड का चौड़ीकरण कार्य चल रहा है, ऐसे में इस मंडी में व्यापार नहीं हो पा रहा है।

मंडी समिति ने अब गल्ला आढ़ती संघ और प्रगतिशील किसानों के साथ बैठक कर बेवर में ही आलू व्यापार शुरू कराने का निर्णय लिया है। फसल कच्ची हो या पक्की, आलू का लदान और खरीद-फरोख्त का काम बेवर गल्ला मंडी में होगा। चार दिसंबर से इसके शुभारंभ की घोषणा की गई है। मंडी सचिव राजेंद्र सिंह का कहना है गल्ला मंडी से आलू के व्यापार का शुरू होना किसानों के हित में है और इससे क्षेत्र के आलू की फसल की कीमत किसानों को अपने घर पर ही मिलेगी।

किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनुराग गुप्ता ने भी किसानों से कहा कि वह सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए आलू की फसल को गल्ला मंडी में ही लाएं। प्रमुख व्यापारी गजेन्द्र मिश्रा, सुनहरी लाल, देव राज सिंह, तिलक सिंह, जगदीश सिंह, संतोष बाबू ने भी किसानों से आलू बेवर मंडी में लाने को कहा है।