संसू, भोगांव, मैनपुरी: कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए तैयार कराए गए एल-वन अस्पताल में नए मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सैनिटाइजिग का काम तेज कर दिया गया है। मेडिकल स्टाफ की निगरानी में सीएचसी के एल-वन अस्पताल में प्रतिदिन सैनिटाइजिग का काम चल रहा है। रविवार की शाम तक एल-वन अस्पताल में जिले का कोई मरीज भर्ती नहीं हुआ था।

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण का ग्राफ बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने भोगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 30 शैया मेटरनिटी विग को एल वन अस्पताल बनाया है। इस भवन में 50 बेड के अस्पताल को शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अस्पताल में बेड व आक्सीजन की उपलब्धता होने के बावजूद फिलहाल कोई मरीज भर्ती नहीं कराया गया है। मरीजों के भर्ती होने से पहले पूरे परिसर को प्रतिदिन सैनिटाइज कराया जा रहा है। एल वन अस्पताल के नोडल अधिकारी डा. अमित भारती ने रविवार को अपनी मौजूदगी में मेडिकल स्टाफ के साथ सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया। उन्होंने बताया कि मरीजों की निगरानी के लिए चौबीस घंटे विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम सक्रिय रहेंगी। नोडल अधिकारी ने ऑक्सीजन सिलेंडरों की उपलब्धता लगातार बनाए रखने के लिए विभागीय अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी है। उन्होंने बताया कि एल वन अस्पताल में मरीजों की सुरक्षा के लिहाज से जरूरी इंतजाम भी कराए गए हैं। सप्ताह भर तक मैनपुरी में ही रुकेंगे नोडल अफसर

जासं, मैनपुरी : कोरोना संक्रमण से प्रभावित मरीजों के उपचार और संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन स्तर से भेजे गए नोडल अफसर जिले में सप्ताह भर रुककर स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल करेंगे। जिले की स्थिति से सीधे शासन को अवगत कराएंगे।

कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। खतरे को रोकने और बेहतर व्यवस्थाओं के लिए शासन द्वारा नोडल अधिकारियों के जरिए निगरानी कराई जा रही है। सचिव नगर विकास विभाग एवं प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश जल निगम लखनऊ अनिल कुमार को मैनपुरी का नोडल अधिकारी बनाकर भेजा गया है। नोडल अधिकारी नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियों से तालमेल बिठाकर उनकी सक्रियता की जांच करेंगे। शासन ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि नोडल अफसर को मैनपुरी जिले में पूरे सप्ताह भर रुककर वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल करनी होगी।

उपचार से लेकर सैनिटाइजेशन और फागिग का भी पूरा विवरण रखना होगा। हर एक गांव में साफ-सफाई की व्यवस्था को स्वयं अपनी उपस्थिति में बेहतर बनाना होगा। रविवार को नोडल अधिकारी ने नगर पालिका प्रशासन से सैनिटाइजेशन के बारे में जानकारी जुटाई। स्वास्थ्य विभाग की टीम को साथ लेकर मैनपुरी ब्लाक के कई गांवों में पैदल भ्रमण किया और वहां रहने वाले लोगों से बीमारी के बारे में जानकारी जुटाई। प्रतिदिन की सूचना से शासन को भी अवगत कराया जाएगा।

Edited By: Jagran