Move to Jagran APP

शौचालय निर्माण के साथ सफाईकर्मियों की तैनाती जल्द

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं लोग शौचालय निर्माण कराने के लिए भटक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 02:36 PM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 02:36 PM (IST)
शौचालय निर्माण के साथ सफाईकर्मियों की तैनाती जल्द
शौचालय निर्माण के साथ सफाईकर्मियों की तैनाती जल्द

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं लोग शौचालय निर्माण कराने के लिए भटक रहे हैं तो किसी गांव में विकास ही नहीं कराया गया है। इसके चलते लोगों को कच्ची गलियों से होकर गुजरना पड़ता है। इसके अलावा सबसे अधिक परेशान लोग गंदगी से हैं। न तो सफाईकर्मी गांव में आते हैं और न ही उनके बारे में कोई जानकारी मिलती है। बुधवार को जब 'जागरण' कार्यालय में जिला पंचायत राज अधिकारी सुरेश चंद्र मिश्रा ने फोन पर लोगों की समस्याएं सुनीं। शिकायतों की झड़ी लग गई। उन्होंने सभी लोगों की शिकायतों का निस्तारण करने के साथ ही जल्द ही शौचालय निर्माण कराने और गांव में साफ-सफाई के लिए सफाईकर्मियों की तैनाती करने का आश्वासन दिया। कहा कि लोग स्वयं भी शौचालय का निर्माण करा सकते हैं। इसके लिए विभाग द्वारा उन्हें 12 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाएगी।

loksabha election banner

सवाल: मेरा भाई लंबे समय से गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। खुले में शौच के लिए ले जाने में परेशानी होती है। कई बार ग्राम प्रधान से शौचालय निर्माण कराने की मांग की, लेकिन आज तक शौचालय नहीं बन सका।

अशोक कुमार, जवेपुर।

- सरकार द्वारा हर घर में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जरूरतमंदों को प्राथमिकता के आधार पर शौचालय का आवंटन किया जाता है। ग्राम प्रधान ने अब तक शौचालय क्यों नहीं बनवाया, इसकी जांच की जाएगी। आप चाहें तो संबंधित खंड विकास अधिकारी कार्यालय से स्वीकृति पत्र प्राप्त कर स्वयं भी शौचालय का निर्माण करा सकते हैं।

सवाल: हमारे गांव में आधे से अधिक शौचालय अधूरे पड़े हुए हैं। कई बार कहने के बाद भी गांव में सफाईकर्मी भी नहीं आता है। इसके कारण गांव में हर ओर गंदगी पसरी हुई है।

डॉ. करुणेश जौहरी, औंछा।

- शौचालय निर्माण अब तक क्यों पूरा नहीं हुआ है, इसकी जांच कराई जाएगी। ये भी देखा जाएगा कि सफाईकर्मी की तैनाती है या नहीं। अगर तैनाती के बावजूद भी सफाईकर्मी नहीं आते हैं तो कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: हमारे गांव की स्थिति काफी बदहाल है। यहां न तो खड़ंजे है और न ही जलनिकासी के लिए कोई व्यवस्था।

अजनेश दुबे, सौज।

- सभी ग्राम पंचायतों में विकास कार्य कराए जाने के लिए लगातार धनराशि आवंटित की जा रही है। आपके गांव में विकास कार्य न कराए जाने के पीछे क्या कारण है, इसकी जानकारी की जाएगी।

सवाल: दो साल से मेरे गांव में कोई भी सफाईकर्मी तैनात नहीं है। गांव के लोगों को खुद ही गलियां और नालियां साफ करनी पड़ती हैं। सुशील चौहान, पर्वतपुर।

- सफाईकर्मियों की संख्या कम होने के चलते किसी-किसी गांव में सफाईकर्मियों की तैनाती नहीं है। जल्द ही कोई न कोई व्यवस्था की जाएगी।

सवाल: हमारे गांव में एक भी शौचालय नहीं बनवाया गया है। कई बार कहने के बाद भी अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई।

ग्याप्रसाद, पातराहार।

- पूरे जिले को खुले में शौच से मुक्त किया जाना है, इसलिए सभी गांवों में शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। जल्द ही आपके गांव को भी योजना में चयनित कर शौचालय निर्माण कार्य कराया जाएगा।

सवाल: शौचालय का निर्माण कराना चाहता हूं। इसके लिए क्या करना होगा।

प्रबोध कुमार, अनंतरपुर।

- पंचायत राज विभाग द्वारा दो तरीके से शौचालय का निर्माण कराया जाता है। पहला ग्राम पंचायत निधि खाते में धनराशि भेजकर प्रधान द्वारा शौचालय का निर्माण होता है, वहीं स्वीकृति पत्र के आधार पर लाभार्थी को खुद शौचालय का निर्माण करना होता है। शौचालय निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लाभार्थी के खाते में सीधा 12 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भेज दी जाती है।

सवाल: गांव में साफ-सफाई के कोई इंतजाम नहीं हैं। गांव में कई जगह जलभराव होने से उसमें मच्छर पनपने लगे हैं। जिससे बीमारी होने का खतरा भी बना है।

रामप्रकाश, रामनगर।

- रामनगर गांव में सफाई कर्मचारी की तैनाती है। अगर सफाईकर्मी नहीं आ रहा है तो ग्राम प्रधान उसकी उपस्थिति की संस्तुति कैसे कर रहे हैं। इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

जागरण के सवाल

सवाल: शौचालय निर्माण किस आधार पर कराया जाता है।

- शौचालय निर्माण कार्य के लिए बेस लाइन सर्वे कराया गया था। इसकी सूची सभी ब्लॉकों से भेजी गई थी। इस सूची में जिन लोगों के नाम हैं, उन्हीं को शौचालय योजना का लाभ दिया जा रहा है।

सवाल: अधिकांश गांवों में सफाईकर्मी न आने की शिकायत मिलती है, इसके लिए विभाग क्या कर रहा है।

- इसके लिए ग्राम प्रधान को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह सफाईकर्मी की उपस्थिति की संस्तुति करेगा। अगर गांव में साफ-सफाई नहीं होती है तो ग्राम प्रधान पर भी कार्रवाई होगी।

सवाल: हैंडपंप सही कराने की जिम्मेदारी भी अब जल निगम से हटाकर ग्राम पंचायत को दे दी गई है। गर्मी आ रही है, ऐसे में हैंडपंप सही कराने के लिए क्या किया जा रहा है।

-सभी ग्राम प्रधानों को जल्द से जल्द खराब पड़े हैंडपंप सही कराने के लिए कहा गया है। अगले माह तक सभी हैंडपंप सही करा लिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.