Move to Jagran APP

नहीं लगाने होंगे चक्कर, हर मुहल्ले में लगेगा बिल वसूली कैंप

प्रयोग की सफलता के बाद पूरे जिले में लागू होगी व्यवस्था सीएससी सेंटरों को मिली जिम्मेदारी

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:05 AM (IST)
नहीं लगाने होंगे चक्कर, हर मुहल्ले में लगेगा बिल वसूली कैंप
नहीं लगाने होंगे चक्कर, हर मुहल्ले में लगेगा बिल वसूली कैंप

जासं, मैनपुरी: बीते साल सीएससी के के सकारात्मक परिणाम आने पर बिजली विभाग ने अब पूरे जिले में यह व्यवस्था लागू कर दी है। नई सुविधा के बाद उपभोक्ताओं को बिलिग काउंटरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। मुहल्लों में ही कैंप का आयोजन कराया जाएगा।

loksabha election banner

शुक्रवार से जिले में सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) की सुविधा को बिजली विभाग द्वारा लागू कर दिया गया। अधिशासी अभियंता वितरण खंड तृतीय आशीष गुप्ता ने कहा कि अभी तक उपभोक्ताओं को अपने बिल का भुगतान करने के लिए बिलिग काउंटरों पर जाना पड़ता था, इसमें समय की काफी बर्बादी होती थी। यदि काउंटरों पर इंटरनेट सेवा बाधित है तो उपभोक्ताओं की दौड़ भी बेकार हो जाती थी। अब सीएससी को भी यह जिम्मेदारी दी गई है। क्षेत्रों के अनुसार इन्हें बांटा गया है। समय पूरा होते ही कैंपों का मुहल्लों में आयोजन कराया जाएगा। जिस मुहल्ले में कैंप लगेंगे, उनकी सूचना एक दिन पहले ही जारी कराई जाएगी। इन सेंटरों पर न सिर्फ बिलिग की जाएगी, बल्कि उपभोक्ताओं के बिल भी मौके पर ही जमा किया जाएंगे।

डोर-टू-डोर भी होगा कलेक्शन

अधिशासी अभियंता मागेंद्र अग्रवाल का कहना है कि बिलिग कंपनी के कर्मचारियों को भी इस सुविधा से लैस कर दिया गया है। कर्मचारी घरों पर पहुंचकर मीटर की रीडिग ही नहीं लेंगे, बल्कि यदि उपभोक्ता इच्छुक होंगे तो मौके पर ही उनका बिल भी जमा कराया जाएगा। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

सेंटर संचालकों को किया सम्मानित

शुक्रवार को करहल रोड स्थित उपकेंद्र पर अधिशासी अभियंता आशीष गुप्ता द्वारा सीएससी संचालकों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार वितरण और सम्मानित किया गया। बिजली बिल समय पर भरेंगे तो मिलेगी एक फीसद छूट

जासं, मैनपुरी: बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं को नए साल पर छूट की सौगात दी है। समय पर बिल जमा करने पर उपभोक्ता को भुगतान पर एक फीसद की छूट दी जाएगी। साल की शुरुआत के साथ ही समस्त बिलिग काउंटरों पर यह जानकारी सार्वजनिक करा दी गई है।

अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम मागेंद्र अग्रवाल का कहना है कि 2020 में जिले में बकाएदारों से वसूली के लिए लगातार अभियान चलाए गए। लाखों रुपये की वसूली भी हुई। बावजूद इसके बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता भी हैं, जिन पर किसी चेतावनी का कोई असर नहीं हुआ। अब 2021 की शुरुआत के साथ निर्धारित तिथि में बिल का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को बिल की राशि में एक फीसद छूट का त्वरित लाभ मिलेगा। शासन की यह जानकारी शुक्रवार को सभी बिलिग काउंटरों पर चस्पा करा दी गई है। अधिशासी अभियंता का कहना है कि ऐसे उपभोक्ताओं की अलग से सूची भी तैयार कराई जाएगी। हमारा प्रयास है कि नियमित भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को उनकी जिम्मेदारी के प्रति सम्मानित भी किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.