Move to Jagran APP

रिश्वत से मना करने पर प्रसूता ने सड़क पर जन्मा शिशु

सुविधा शुल्क न मिलने पर कुरावली सीएचसी से लौटाई गर्भवती प्राइवेट अस्पताल ले जाते समय रास्ते में सड़क पर जन्मा बच्चा

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 07:00 AM (IST)
रिश्वत से मना करने पर प्रसूता ने सड़क पर जन्मा शिशु
रिश्वत से मना करने पर प्रसूता ने सड़क पर जन्मा शिशु

संसू, कुरावली : सुविधा शुल्क के छह हजार रुपये देने में असमर्थ प्रसूता की डिलीवरी से नर्स ने इन्कार कर दिया। प्राइवेट अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही महिला की डिलीवरी हो गई। नर्स की मनमानी के खिलाफ लोगों में रोष है। स्वजन अब इसकी शिकायत करने की बात कर रहे हैं।

loksabha election banner

थाना क्षेत्र के गांव दौली खिरिया निवासी सलमा पत्नी शरीफ बंजारा को प्रसव पीड़ा होने के बाद स्वजन रविवार की सुबह लगभग नौ बजे सीएचसी कुरावली लेकर पहुंचे। यहां भर्ती कर महिला की जांच शुरू की गई। ड्यूटी पर तैनात नर्स मिथलेश ने खून कम होने की बात करते हुए प्रसव कराने से इन्कार कर दिया।

प्रसूता के ससुर आसाफ की गुहार पर नर्स ने उनसे छह हजार रुपये सुविधा शुल्क देने की मांग की। इतने रुपये देने में असमर्थता जताने पर नर्स ने इलाज देने से मना कर दिया। शाम चार बजे दर्द बढ़ने पर स्वजन महिला को बाइक पर बिठाकर कस्बा के प्राइवेट अस्पताल ले गए। रास्ते में ही महिला का दर्द बढ़ गया। राहगीर महिलाओं ने बीच सड़क पर ही डिलीवरी कराई। यहां फोन करने के डेढ़ घंटे बाद एंबुलेंस पहुंची और जच्चा-बच्चा को दोबारा सीएचसी पर ले जाया गया।

कैंपस में ही चलता है नर्स का अस्पताल: नर्स मिथलेश कैंपस में ही निजी क्लीनिक संचालित करती हैं। पहले भी कई बार विवादों में रह चुकी नर्स की साठ-गांठ की वजह से आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। जानकारी की जाएगी कि प्रसूता कब भर्ती हुई थी और उन्हें क्या दिक्कतें थीं। अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। डॉ. मुनींद्र सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, सीएचसी कुरावली।

यह बेहद गंभीर घटना है। यदि इस प्रकार की लापरवाही हुई है और स्वजन द्वारा शिकायत दी जाती है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराई जाएगी। नर्स के मामले में भी जांच के निर्देश दिए गए हैं। डॉ. एके पांडेय, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.