Move to Jagran APP

घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा

गांव गोपियापुर में बनवाया गया सामुदायिक शौचालय डीपीआरओ ने प्रधान से मांगा स्पष्टीकरण सचिव पर कार्रवाई की तलवार।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 05:18 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:18 AM (IST)
घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा
घटिया सामग्री के इस्तेमाल से गिरा था शौचालय का छज्जा

जासं, मैनपुरी: शासन की खास प्राथमिकताओं में शामिल सामुदायिक शौचालय निर्माण में भी प्रधान बाजीगरी से बाज नहीं आ रहे हैं। निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल हो रहा है। गोपियापुर में गिरे छज्जे के लेंटर में भी गुणवत्ता अच्छी नहीं पायी गई है। डीपीआरओ ने प्रधान और सचिव को इस संबंध में नोटिस जारी किए हैं। वहीं गड़बड़ी पर सामुदायिक शौचालयों को श्रमदान घोषित किए जाने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

जिले की ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को खुले में शौच से जाने के रोकने के लिए सामुदायिक शौचालय का काम तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में विकासखंड बरनाहल की ग्राम पंचायत गोपियापुर में सामुदायिक शौचालय बनाने का काम चल रहा था। लेकिन, घटिया सामग्री का इस्तेमाल किए जाने से शौचालय का छज्जा बीते दिनों गिर गया। मामला संज्ञान में आने के बाद डीपीआरओ ने डीपीसी नीरज शर्मा को जांच को भेजा।

ये मिलीं कमियां

दो दिन पहले हुई जांच में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई। डस्ट का इस्तेमाल मिला तो लंबाई और चौड़ाई के अलावा ऊंचाई निर्धारित मानक से कम मिली। वही लेंटर में सरियों की दूरी भी नहीं पाई गई।

प्रधान से मांगा स्पष्टीकरण

छज्जा गिरने की जानकारी के बाद जांच में लापरवाही पर डीपीआरओ स्वामी दीन ने प्रधान से तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को नोटिस दिया है। वहीं, सचिव पर भी विभागीय कार्रवाई की बात कही है।

घोषित कर देंगे श्रमदान

सामुदायिक शौचालय की गुणवत्ता मानक अनुरुप नहीं मिलने पर इस कार्य को श्रमदान घोषित किए जाने की संस्तुति भी की जा सकती है, इसके लिए प्रधान उत्तरदायी होंगे। वहीं प्रधान को शौचालय के लिए सामग्री के बिल समेत तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा है। सचिव अल्केश पर घोर लापरवाही की विभागीय कार्रवाई होगी। -स्वामीदीन, डीपीआरओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.