Move to Jagran APP

मेडिकल कमेटी के सदस्य पहुंचे मायाचंदपुर, देखी टीकाकरण की स्थिति

कोरोना संक्रमण काल में टीकाकरण की पिछड़ी स्थिति को गति देने

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 04:56 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 04:56 AM (IST)
मेडिकल कमेटी के सदस्य पहुंचे मायाचंदपुर, देखी टीकाकरण की  स्थिति
मेडिकल कमेटी के सदस्य पहुंचे मायाचंदपुर, देखी टीकाकरण की स्थिति

मैनपुरी, जागरण संवाददाता : कोरोना संक्रमण काल में टीकाकरण की पिछड़ी स्थिति को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष टीकाकरण अभियान का संचालन कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा भोगांव में प्रगति देखी।

loksabha election banner

बुधवार को डीएमसी (डिस्ट्रिक्ट मेडिकल कमेटी) यूनीसेफ संजीव पांडेय और जिला स्वास्थ्य सूचना शिक्षा अधिकारी रवींद्र सिंह गौर विकास खंड भोगांव के गांव मायाचंदपुर पहुंचे। यहां एएनएम प्रभा कुमारी और आशा कार्यकर्ता कमलेश कुमारी के साथ क्षेत्र में टीकाकरण की स्थिति का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों और गर्भवती महिलाओं को गंभीर जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करना है। टीम को आंगनबाड़ी पुष्पा देवी मौके पर नहीं मिलीं। पूछताछ में पता चला कि गांव में तीन ऐसे भी परिवार हैं, जो टीकाकरण का विरोध कर रहे थे। टीम ने दो बच्चों का टीकाकरण कराया। साथ ही अभिभावकों से भी अपील की गई कि वे इस कार्य में सहयोग करें। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि सभी चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां ब्लाक रेस्पांस टीम का गठन करके ऐसे परिवारों को समझाएं जो उदासीन हैं या फिर विरोध करते हैं।

इस बीच जीवन में सभी को प्रसन्न रहना चाहिए। प्रसन्नता सभी सद्गुणों की मां है। प्रसन्न रहने से जीवन में आनंद का अहसास होता है।

यह प्रवचन बुधवार को शहर के आदिनाथ दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में मुनि विशोक सागर ने दिए। उन्होंने कहा कि चिता ही व्यवहार में उदारता बन जाती है। प्रसन्नता को हम जितना लूट आएंगे, उतनी ही अधिक पसंद आएगी। इसलिए मनुष्य को सदैव प्रसन्न रहना चाहिए। जिससे उसके मस्तिष्क में अच्छे विचार आते हैं और चित्त शुभ कार्यों की ओर लगा रहता है। उन्होंने कहा कि प्रसन्न रहने से हर कार्य में उत्साह बना रहता है। प्रसन्न रहने वाला शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहता है। कार्यक्रम में आदेश जैन, रमेश चंद जैन, विशाल जैन, आलोक जैन, राहुल जैन, तरुण जैन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.