Move to Jagran APP

अशोक गजस्तंभ देखने आ सकते हैं सपा सुप्रीमो अखिलेश

भोगांव संसू। बौद्ध तीर्थ स्थलीय संकिसा से सटे गांव जसराजपुर राजघाट में स्थापित अशोक गजस्तंभ व बौद्ध विहारों में भ्रमण के लिए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को भिक्षुओं के दल ने लखनऊ में मुलाकात कर आमंत्रित किया। पूर्व सीएम ने जसराजपुर गांव आकर गज स्तंभ पर पूजा अर्चना करने के लिए जल्द आने का आश्वासन दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:35 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:35 AM (IST)
अशोक गजस्तंभ देखने आ सकते हैं सपा सुप्रीमो अखिलेश
अशोक गजस्तंभ देखने आ सकते हैं सपा सुप्रीमो अखिलेश

संसू, भोगांव: बौद्ध तीर्थ स्थलीय संकिसा से सटे गांव जसराजपुर राजघाट में स्थापित अशोक गजस्तंभ व बौद्ध विहारों में भ्रमण के लिए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव को भिक्षुओं के दल ने लखनऊ में मुलाकात कर आमंत्रित किया। पूर्व सीएम ने जसराजपुर गांव आकर गज स्तंभ पर पूजा अर्चना करने के लिए जल्द आने का आश्वासन दिया है।

loksabha election banner

गांव जसराजपुर में यूथ बुद्धिस्ट सोसाइटी आफ इंडिया ने दुनिया के सबसे ऊंचे अशोक गज स्तंभ का निर्माण दो साल पहले कराया था। इस स्तंभ पर आए दिन विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। गज स्तंभ पर तिब्बती धर्म गुरु दलाईलामा भी पूजा अर्चना कर चुके हैं। वाईबीएस के राष्ट्रीय महासचिव भंते डा. उपनंद थैरो के नेतृत्व में भिक्षुओं के दल ने लखनऊ में सपा सुप्रीमो पूर्व सीएम अखिलेश यादव से भेंट कर उन्हें जसराजपुर आने का आमंत्रण दिया। पूर्व सीएम ने जसराजपुर में अब तक हुए कायाकल्प की जानकारी जुटाने के साथ ही जल्द यहां आने का भरोसा भिक्षुओं को दिया। उन्होंने जसराजपुर और संकिसा की यात्रा के दौरान बौद्ध विहारों के भ्रमण की इच्छा जताई। प्रतिनिधि मंडल में भंते देवेंद्र राकेश बौद्ध शामिल रहे। बौद्ध धर्म से होगा मानवता का कल्याण

संसू, भोगांव: भगवान बुद्ध के आदर्शों को आत्मसात कर जीवन में बदलाव लाया जा सकता है। पंचशील के सिद्धांत मानवता के कल्याण के लिए बेहद जरूरी हैं। बौद्ध धर्म की व्यवस्थाओं को जीवन में अपनाने से सकारात्मक सोच का विकास होता है।

ये बात कथावाचक अमलेश बौद्ध ने क्षेत्र के गांव विनोदुपर में सात दिवसीय बौद्ध कथा के दौरान कहीं। उन्होंने बताया कि भगवान बुद्ध ने मानव जाति के कल्याण के लिए सर्वोत्तम व्यवस्थाओं का व्याख्यान किया। पंचशील के सिद्धांत आज भी पूरी दुनिया के लिए प्रासंगिक हैं। इन सिद्धांतों को अपने जीवन में आत्मसात करने से मानव जाति का आसानी से कल्याण हो सकता है। जीवन में उन्नति के लिए बौद्ध धर्म की व्यवस्थाओं को मानने वालों को लगातार सफलता मिलती है। भगवान बुद्ध के करुणा और मैत्रीयता के संदेश की आज समूचे विश्व समुदाय को जरूरत है। बौद्ध कथा के शुभारंभ पर ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से पूजा अर्चना की। इस दौरान ग्राम प्रधान शैलेश मिश्रा, संजीव तिवारी, महादीप शाक्य, आलोक सिंह शाक्य, भानू यादव, पंकज शाक्य, सीटू शाक्य, सु्ग्रीव यादव, ऋषी यादव, डा. आरके बौद्ध, ललित शाक्य, सोनू शाक्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.