Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजारों में जमकर धन वर्षा, गुलजार दिखे बाजार

मैनपुरी जासं। पांच दिनी दीपोत्सव पर्व के पहले दिन धनतेरस को बाजार खरीदारों की भीड़ से गुजलार दिखे। शुभ दिन पर खरीदारी का महत्व होने से ग्राहक दुकानों पर उमड़ पड़े। शहर के प्रमुख बाजारों में भीड़ के आलम से रास्तों पर जाम का हालात नजर आया। बर्तन जेवर और इलेक्ट्रिक दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ पहुंची। हर कोई अपनी साम‌र्थ्य के हिसाब से खरीदारी में जुटा था। रेडीमेड कपड़ों की दुकान पर भी भीड़ नजर आई। धनतेरस पर हुई धन वर्षा से अधिकांश कारोबारी खुश नजर आए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 06:26 AM (IST)
धनतेरस पर बाजारों में जमकर धन वर्षा, गुलजार दिखे बाजार
धनतेरस पर बाजारों में जमकर धन वर्षा, गुलजार दिखे बाजार

मैनपुरी, जासं। पांच दिनी दीपोत्सव पर्व के पहले दिन धनतेरस को बाजार खरीदारों की भीड़ से गुजलार दिखे। शुभ दिन पर खरीदारी का महत्व होने से ग्राहक दुकानों पर उमड़ पड़े। शहर के प्रमुख बाजारों में भीड़ के आलम से रास्तों पर जाम का हालात नजर आया। बर्तन, जेवर और इलेक्ट्रिक दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ पहुंची। हर कोई अपनी साम‌र्थ्य के हिसाब से खरीदारी में जुटा था। रेडीमेड कपड़ों की दुकान पर भी भीड़ नजर आई। धनतेरस पर हुई धन वर्षा से अधिकांश कारोबारी खुश नजर आए।

loksabha election banner

शुक्रवार को धनतेरस को लेकर सजी दुकानों में जमकर खरीदारी हुई। शहर से लेकर कस्बों के बाजारों में भी धनतेरस बाजार में रौनक छाई रही। सुबह दस बजे से ही लोग बाजार पहुंचने लगे थे। जैसे-जैसे शाम ढलती गई, बाजार की रौनक बढ़ती गई। शाम को शहर में मेले का माहौल कायम हो गया। इसमें ज्यादातर खरीदारी बड़े-छोटे वाहन, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक और बर्तन की हुई। कारोबारियों के मुताबिक इस बार धनतेरस बाजार में 10 से 15 करोड़ रुपए का व्यवसाय का आकलन लगाया जा रहा है।

-

चम्मच से लेकर वाहनों तक की हुई खरीदारी

धनतेरस बाजार में पहुंचे लोग सोने-चांदी के सिक्के के साथ-साथ वाहनों तक की खरीदारी करते देखे गए। बाजार में उमड़ी भीड़ का बड़ा समूह बर्तन दुकानों पर जमा रहा । लोग अपने घरेलू प्रयोग में आने वाले बर्तनों की खरीदारी जमकर की। डिनर सेट, चम्मच सेट के अलावा थाली, ग्लास, कटोरा, प्लेट आदि के सेट खरीदते देखे गए। लोगों ने इस बार तांबे के बर्तन ज्यादा खरीदने पर ध्यान दिया। वहीं, कटोरदान भी बहुतायत खरीदे गए। कुकर और बाल्टी की खरीदारी को भी खूब वरीयता मिली। धनतेरस पर खरीदारी करने पहुंचे लोग बाजार से झाडू खरीदना नहीं भूल रहे थे। लोगों ने धनतेरस पर झाडू खरीदने की परंपरा का भी निर्वहन किया।

----

ढाई हजार बाइकों की बिक्री

धनतेरस पर सभी बाइक के शो-रूम में ग्राहकों की भीड़ देखी गई। हीरो बाइक के शो रूम में अधिक भीड़ देखी गई। हीरो बाइक के लिए 150 ग्राहकों ने पहले से एडवांस बुकिग करा रखी थी। हीरो बाइक शो रूम में ग्राहकों की लंबी कतार लगी। शहर के राधारमन रोड पर संचालित हीरो शोरूम के संचालक सरदार हरदीप पुरी ने बताया कि यहां 500 बाइकों की बिक्री हुई, जबकि जिला के हीरो के सभी शोरूम पर भी सात सौ बाइकों की बिक्री हुई है। होंडा शो रूम से भी बाइक और स्कूटी की बिक्री हुई है। बजाज और टीवीएस के बाइक शो रूम में भी काफी संख्या में लोग बाइक की खरीदारी करने पहुंचे थे। सभी शोरूम को मिलाकर लगभग ढाई हजार बाइकों की बिक्री हुई। बड़े वाहनों के प्रतिष्ठानों पर भी धनतेरस के मौके पर खरीदारों की भीड़ उमड़ी। इस बार 30 वाहनों की बिक्री हुई। इसमें स्कॉर्पियो, बोलेरो और मालवाहक पिकअप शामिल है। इसके अलावा ट्रैक्टर शोरूम में भी धनतेरस पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। महेंद्रा, आयसर, एस्कॉर्ट आदि कंपनियों के 35 ट्रैक्टरों की बिक्री हुई।

---

ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों पर भी भीड़

धनतेरस पर शहर के ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की भी जमकर खरीदारी हुई। ज्वेलरी दुकानों में महिलाओं का तांता लगा रहा। सोने-चांदी के सिक्के के साथ-साथ आभूषणों की खरीदारी महिलाओं द्वारा की गई। चांदी से बने लक्ष्मी-गणेश खरीद गए तो क्रिस्टल से बनी मूर्तियां भी पंसद की गई। महिलाओं ने चांदी के सिक्के और पायल खरीदने के लिए पसंद को पूरा किया। इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों पर एलसीडी, एलईडी, वाशिग मशीन, फ्रिज, गीजर आदि सामान की बंपर बिक्री हुई। ग्राहकों ने पसंद के सामान को खरीदने के लिए पसंद की कंपनी को प्राथमिकता दी। उधर, फर्नीचर खरीदने के लिए भी ग्राहक दुकानों पर आए और पसंद को प्राथमिकता दी।

-

सजा आतिशबाजी बाजार-

दीपोत्सव पर आतिशबाजी बिक्री के लिए शहर के क्रिश्चियन मैदान में तमाम दुकानें सजाई गई। फुलछड़ी से लेकर यहां सूतली बम और रोशनी के आइटम सजाए गए। सबसे महंगा आइटम यहां साढ़े तीन हजार की बिक्री का था। रिकू ने बताया कि यह आइटम आसमान में लगातार ढाई सौ बार आवाज करेगा।

-

कुछ दुकानों पर कम दिखी रौनक-

धनतेरस पर खरीदारी को शुभ मानने के बाद भी शहर की तमाम दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ कम नजर आई। ऐसे दुकानों में सराफा के अलावा कपड़ा और फर्नीचर की दुकानें भी शामिल हैं।

-

रेडीमेड कपड़ों को प्राथमिकता-

धनतेरस पर कपड़ों की खूब बिक्री हुई। नागरिकों ने रेडीमेड कपड़ों की खरीद को ज्यादा प्राथमिकता दी। कपड़ों की दुकानें भी ग्राहकों से भरी नजर आई। वहीं, तमाम लोगों ने छोटी कपड़ों की दुकानों से भी जमकर खरीदारी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.