Move to Jagran APP

बम-बम के जयघोष से गूंजे शिवालय

मैनपुरी : महाशिवरात्रि पर मंगलवार को बम-बम भोले के जयघोष से जिले भर के शिवालय गुंजायमान र

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 09:39 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 09:39 PM (IST)
बम-बम के जयघोष से गूंजे शिवालय
बम-बम के जयघोष से गूंजे शिवालय

मैनपुरी : महाशिवरात्रि पर मंगलवार को बम-बम भोले के जयघोष से जिले भर के शिवालय गुंजायमान रहे। भगवान के दर्शन और पूजन के लिए दिन भर शिव भक्तों का रेला मंदिरों पर उमड़ता रहा। दूध, घी, शहद और भांग-धतूरा चढ़ा श्रद्धालुओं ने बाबा को रिझाने का प्रयास किया। मंगलवार की सुबह से ही शहर के शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया। नगर के आगरा रोड स्थित भीमसेन मंदिर में तड़के चार बजे से ही भगवान भोलेनाथ की उपासना आरंभ कर दी गई। पौ फटने से पहले भगवान के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी दिखी। शुभ मुहूर्त के अनुसार श्रद्धालुओं ने शिव¨लग की आरती उतारकर फूल-फल आदि चढ़ाकर पूजन किया। नगर के चांदेश्वर महाराज मंदिर में भी आस्थावान लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। व्यवस्था बाधित न हो, इसके लिए यहां श्रद्धालुओं को कतारबद्ध ढंग से मंदिर के अंदर प्रवेश कराया जा रहा था। किसी ने भगवान का रुद्राभिषेक किया तो किसी ने भांत, धतूरा और कनेल के पुष्प चढ़ाकर मनौतियां मांगी। देर शाम तक पूजन का सिलसिला चलता रहा। दिन ढलने के बाद भीमसेन मंदिर में शिव¨लग का आकर्षक श्रंगार पूरे मंदिर को फूलों से सजाया गया।

loksabha election banner

भीड़ के मद्देनजर चौकस रही व्यवस्था

मंगलवार को पर्व पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सभी शिवमंदिरों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कराए गए थे। मंदिर कमेटी के कार्यकर्ता के साथ पुलिस का पहरा भी सख्त दिखा। व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग कतारें लगवाई गई थीं। मंगलवार की शाम शहर के दाऊजी महाराज मंदिर बाटा वाली गली में महाअभिषेक का आयोजन कराया गया। भगवान शिव और उनके गणों के रूप में आकर्षक वेशभूषा में सजे बच्चों ने मुहल्ले में पैदल भ्रमण कर भजन गाए। आकर्षक झांकी का जगह-जगह पर स्वागत किया गया। इस मौके पर मोलिक, दिव्यांश, पीयूष कमठान, राजू रंगशाला, जयनारायण अवस्थी, मीरा, निपुण, शुभा, निशा, वैभव, प्रतीक्षा, विभूति, नियति सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.