जासं, मैनपुरी : शराब के कारोबार से जुडे़ कारोबारियों का दर्द भी आखिरकार सामने आ गया। कोरोना संक्रमण की वजह से परेशान दुकानदारों ने आबकारी मंत्री से मिलकर शराब दुकानों का कोटा उठान कर पाने में असमर्थता जताते हुए राहत दिए जाने की मांग की है। उन्हें ज्ञापन भी सौंपा है।

जिले के अंग्रेजी शराब और बीयर के दुकानदारों ने शनिवार की दोपहर आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री से भेंट की। दुकानदारों का कहना है कि लगातार दो वर्षों से कोरोना संक्रमण की वजह से शराब की दुकानें बंद चल रही हैं। लाकडाउन में तो कारोबार पूरी तरह से चौपट हो चुका है। दुकानों को खोलने की अनुमति दी भी गई है तो कई शर्तों के साथ। ऐसे में भला कारोबारी कैसे काम करेंगे। किसी तरह से दुकानदारों ने नवीनीकरण कराया है। अब आबकारी नीति 2021-22 में दोबारा कोटे के उठान की व्यवस्था की गई है। आबकारी विभाग द्वारा धनराशि जमा कराए जाने के लिए कहा जा रहा है।

कारोबार न होने की वजह से दुकानदारों के पास आर्थिक तंगी जैसे हालात हो चुके हैं। धनाभाव की वजह से नए सिरे से कोटे के उठान के लिए सरकारी फीस जमा कर पाना हम शराब दुकानदारों के लिए संभव नहीं है। परेशान दुकानदारों ने आबकारी मंत्री से राहत दिलाए जाने की मांग करते हुए उन्हें ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन देने वालों में नरेश चंद्र तिवारी, राजेश कुमार सिंह, रमेश सिंह, अमरनाथ चौहान, सुरेश सिंह, रामप्रताप सिंह, हरिओम, शोभाराम, जयप्रकाश, बबिता मिश्रा, मधुबाला देवी, प्रेमबाबू, नेत्रपाल आदि शराब दुकानदार और कारोबारी उपस्थित थे। शिविर में वैक्सीन लगवाने पहुंचे 100 से अधिक लोग: कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूकता में नगर के सामाजिक संगठन वाइस आफ पब्लिक के कार्यकर्ता अहम भूमिका निभा रहे हैं। शनिवार को आयोजित शिविर में 100 से अधिक लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे।

घिरोर स्थित संतोष चौक पर आयोजित शिविर में उप जिलाधिकारी अनिल कुमार कटियार ने कार्यकर्ताओं का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कि नगर में एक साथ इतने लोगों को वैक्सीन लगाने वाला ये पहला शिविर है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. प्रवीन यादव ने कहा कि अस्पताल से बाहर शिविर लगाने का यह सफल प्रयोग है। इसी प्रकार आगे भी अलग-अलग मुहल्लों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिसमें वाइस आफ पब्लिक के सक्रिय कार्यकर्ताओं का सहयोग भी लिया जाएगा। इस दौरान कवि सतीश मधुप, प्रवीण कुमार अग्रवाल, सचिद्र सिंह, काकुल शर्मा, विनोद वर्मा, विनोद गुप्ता, दिलीप कुमार, अंकित गुप्ता, अभिषेक कुमार, अभिषेक चौहान, मोहन चौहान, वैभव गुप्ता, अभिषेक गुप्ता, विकास जैन, विवेक गुप्ता, अक्षय जैन, रानेश तोमर, अनिकेत जैन, सत्यवीर शर्मा, राहुल मिश्रा मौजूद रहे।

Edited By: Jagran