Move to Jagran APP

गुझिया की भीनी खुशबू से महक उठे बाजार

बाजारों में सजने लगीं पकवानों की दुकानें हो रही खरीदारी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 08:26 PM (IST)
गुझिया की भीनी खुशबू से महक उठे बाजार
गुझिया की भीनी खुशबू से महक उठे बाजार

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। रंग का पर्व नजदीक है। ऐसे में गुझिया की भीनी खुशबू से बाजार महक उठे हैं। साधारण से लेकर कई स्वादिष्ट वैरायटी की गुझिया मिठाई की दुकानें में सजने लगी हैं। दुकानदारों ने अभी से ही गुझियों का स्टाक कर लिया है। शुगर फ्री गुझिया, चॉकलेट गुझिया और बेक्ड गुझिया भी बाजार में उपलब्ध हैं। दुकानदारों की माने तो इस बार गुझिया की अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद है। दुकानों पर अभी से ही पैकिग का भी कार्य शुरू हो गया है।

loksabha election banner

मयन ऋषि नगरी होली के खुमार में डूबने के लिए तैयार हो रही है। रंगों से बाजार सज चुके हैं, मिठाई की दुकानों पर भी यही हाल है। बाजार में अभी विशेष रौनक नहीं है, लेकिन होली आने से पहले की तैयारियां जोर-शोर से हो रही हैं। पिछले कुछ सालों में बाजारों की गुझिया का चलन काफी बढ़ा है। कारण, भागमभाग भरी जिदगी में लोगों के पास वक्त की कमी है। ऐसे में त्योहार पर मेहमानों के स्वागत की परंपरा बदल गई है। अब घर के बने पकवानों के बजाए रेडीमेड फूड आयटम से काम चलाया जा रहा है। यही कारण है कि न केवल बाजारों की गुझिया, बल्कि मठरी, बेसन के सेव व अन्य खाद्य पदार्थों की जमकर बिक्री होने लगी है। एक समय था जब होली से एक पखवाड़ा पूर्व ही घरों में महिलाएं आलू चिप्स, पापड़, गुझिया, मठरी आदि बनाने में जुट जाती थीं, लेकिन समय की कमी ने महिलाओं को इससे दूर किया है। खासकर नौकरी पेशा महिलाओं को समय नहीं मिल पाता है। इसलिए बाजार से बने बनाए पकवान खरीदना मजबूरी भी है। मिष्ठान विक्रेता सर्वेश कुमार गुप्ता कहते हैं कि हालांकि बिक्री चार-पांच दिन से ज्यादा की नहीं है। मगर, तैयारियां 10-15 दिन पहले से ही शुरू कर दी जाती है। विक्रेता रामदास गुप्ता का कहना है कि त्योहार को लेकर गुझिया की पांच से छह वैरायटी तैयारी की जाती हैं। सबसे ज्यादा मांग चॉकलेट गुझिया की रहती है। क्योंकि बच्चों को चॉकलेट ज्यादा अच्छी लगती है।

तैयार किए जा रहे गिफ्ट पैक: विक्रेता जुगल किशोर गुप्ता का कहना है कि पिछले एक-दो सालों में गिफ्ट पैक का चलन बढ़ा है। इसमें गुझिया, नमकीन, पिचकारी, रंग, गुलाल का पैक तैयार किया जाता है। इसकी कीमत साइज के हिसाब से होती है। ये वैरायटी - कीमत गुझिया 300 - 400

शुगर फ्री गुझिया 450 - 500

बेक्ड गुझिया 450 - 475

चॉकलेट गुझिया 460 - 480

नमकीन मठरी 200 - 250


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.