Move to Jagran APP

स्कूल-अस्पताल में पहुंचाया गोवंश, चौराहा जाम करने की कोशिश

फसल को क्षति पहुंचा रहे बेसहारा गोवंश के खिलाफ किसानों में मोर्चा खोल रखा है। इस क्रम में मंगलवार को बरनाहल क्षेत्र के दर्जनभर गांवों के किसानों ने गोवंश को घेरकर नवाटेढ़ा पशु चिकित्सालय में बंद कर दिया। इसके बाद प्रदर्शन करते हुए जाम लगाने की कोशिश की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 10:52 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 10:52 PM (IST)
स्कूल-अस्पताल में पहुंचाया गोवंश, चौराहा जाम करने की कोशिश
स्कूल-अस्पताल में पहुंचाया गोवंश, चौराहा जाम करने की कोशिश

मैनपुरी (जागरण संवाददाता) । बेसहारा गोवंश से परेशान विकास खंड बरनाहल के लगभग दो दर्जन गांवों के सैकड़ों किसानों ने मंगलवार को चार सैकड़ा गोवंश को खदेड़कर पशु चिकित्सालय में ठूंस दिया। हाथों में लाठियां लहरा रहे किसानों ने बाद में नवाटेढ़ा चौराहा पर पहुंचकर जाम लगाने की कोशिश की। सूचना पर पहुंची पुलिस और तहसील प्रशासन ने किसानों को समझा-बुझाकर बमुश्किल उन्हें जाम लगाने से रोका। दोपहर बाद ट्रकों की मदद से मवेशियों को लादकर मैनपुरी की निर्माणाधीन गोशाला में पहुंचाना शुरू किया।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ बेसहारा गोवंश को खदेड़ते हुए नवाटेढ़ा के पशु चिकित्सालय पहुंची। चिकित्सालय परिसर में गोवंश को बंद कर दिया गया। देखते ही देखते लगभग चार सैकड़ा मवेशी यहां ठूंस दिए गए। इतनी बड़ी तादाद में गोवंश को देख चिकित्सालय कर्मियों ने प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दी। नाराज किसानों ने बाद में नवाटेढ़ा चौराहा पर पहुंचकर नारेबाजी शुरू कर दी। कई बार जाम लगाने की कोशिश की। थाना पुलिस और तहसील प्रशासन ने बमुश्किल किसानों को समझाकर मामला शांत कराया। दोपहर बाद ट्रकों में लादकर मवेशियों को गोशाला भेजने की कार्रवाई शुरू करा दी गई। इन गांवों के किसान थे शामिल

बरनाहल विकास खंड क्षेत्र के गांव नवाटेढ़ा, कैरावली, नगला केहरी, अंबरपुर, नगला मठ, हबिलिया, नगला सुम्मेर, नगला चंद, मिर्रा, अटा हरैना, नगला महाराम, सहीदाबाद, भगवतीपुर, अगरापुर, गढि़या, सुनूपुर, कठौली सहित अन्य गांवों के ग्रामीण मौजूद रहे। सड़क पर बच्चे, स्कूलों में गोवंश

मंगलवार को विकास खंड क्षेत्र करहल और दन्नाहार में भी किसानों का रोष भड़का। दन्नाहार क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय, नगला सभा में सुबह नौ बजे बच्चे स्कूल पहुंच रहे थे तभी बड़ी संख्या में मवेशियों को लेकर पहुंचे किसानों ने उसे स्कूल परिसर में बंद कर दिया। मवेशियों की संख्या बढ़ती देख शिक्षा मित्र शशिप्रभा बच्चों को लेकर स्कूल से बाहर चली गईं। इंस्पेक्टर रमाकर यादव का कहना है कि सूचना पर जब तक वह पहुंचे तब तक मवेशियों को स्कूल का गेट खोलकर भगा दिया गया था। करहल के पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गोकुलपुर में भी किसानों ने आधा सैकड़ा से ज्यादा गोवंश को हांक दिया। इससे बच्चे डरकर स्कूल से भाग गए। प्रधानाध्यापक अजय कुमार झा का कहना है कि किसानों ने जबरन स्कूल में ताला लगा दिया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए एसडीएम रामसकल मौर्य को तत्काल फोन पर सूचना दे दी गई थी। मौके पर पहुंचकर उन्होंने ग्रामीणों को समझाया और मवेशियों को गोशाला भिजवाया गया।

संजेश कुमार, थानाध्यक्ष, बरनाहल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.