Move to Jagran APP

उपहार देकर किया प्रेम का इजहार, संगिनी के लिए रखा व्रत

करवा चौथ पर पतियों ने भी पत्‍ि‌नयों के लिए व्रत रखकर उन्हें उपहार भेंट किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 09:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 09:46 PM (IST)
उपहार देकर किया प्रेम का इजहार, संगिनी के लिए रखा व्रत
उपहार देकर किया प्रेम का इजहार, संगिनी के लिए रखा व्रत

मैनपुरी : पति-पत्नी के अटूट प्रेम के प्रतीक करवा चौथ पर उपहार देकर प्रेम का इजहार किया गया। पति की लंबी उम्र की कामना के लिए जहां पत्नी ने दिन भर निर्जल व्रत रखा वहीं कई पतियों ने भी अपनी पत्नियों के लिए व्रत रखा।

loksabha election banner

शहर के देवपुरा निवासी सुरेश ¨सह और बंशीगौहरा निवासी आलोक ¨सह ने भी अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए व्रत रखा। पूरे रीति-रिवाज के साथ चांद के दर्शन कर अपना व्रत खोला। पति और पत्नी ने एक-दूसरे को पानी पिलाकर उपवास तोड़ा। दंपती ने एक-दूसरे को उपहार देकर अपने प्रेम का इजहार किया। करोड़ों के कारोबार से खिलखिलाया बाजार:

पिछले साल जीएसटी कानून से मुरझाए बाजार में करवा चौथ पर रौनक नजर आयी। करोड़ों रुपये के कारोबार से इस बार शहर के बाजार खिलखिला उठे हैं। सबसे ज्यादा कारोबार कपड़ा और आभूषण बाजार में हुआ है। आभूषण विक्रेताओं पंकज वर्मा, नंदकिशोर वर्मा, गो¨वद वर्मा का कहना है कि महिलाओं द्वारा डिजाइनर ज्वैलरी की सर्वाधिक खरीदारी की गई है। डायमंड ज्वैलरी की मांग भी पिछले वर्ष की अपेक्षा बढ़ी है। कोल्हापुर और कोलकाता के आभूषणों की खरीदारी की वजह से ज्वैलरी कारोबार में उछाल आया है। कपड़ा कारोबारी अजय कालरा, राजू गंभीर का कहना है कि कपड़ा कारोबार की स्थिति भी बेहद अच्छी रही। सबसे ज्यादा डिजाइनर साड़ियों की बिक्री हुई। इसके अलावा जरीदार, गोटेदार और जॉर्जेट साड़ियों की मांग भी बढ़ी है। दोपहर बाद तो फूलों की भी जमकर खरीदारी हुई। इनके अलावा गजरा और मालाओं की भी बिक्री बढ़ी। मिठाइयों की खरीदारी भी खूब हुई। अनुमान के मुताबिक करवा चौथ पर तकरीबन दस करोड़ रुपये के का कारोबार हुआ है। पार्लरों में भी नहीं रही पैर रखने की जगह: पर्व से कुछ घंटों पहले तक ब्यूटी पार्लरों पर भी भीड़ लगी रही। सुंदर दिखने के लिए महिलाओं ने मेकअप के आलवा फेशियल, मेडिक्योर, पेडिक्योर आदि कराया। स्थिति यह रही कि शनिवार को पैर रखने की भी जगह नहीं बची। मेहंदी रचाने के लिए पार्लर संचालकों को ब्यूटीशियन की मदद लेनी पड़ी। सड़क पर उतरे एसपी, दिया सुरक्षा का तोहफा: पर्व पर शनिवार को शहर में पुलिस ने सुरक्षा के बेहतर प्रबंध किए। व्यवस्था की कमान खुद पुलिस अधीक्षक अजय शंकर राय ने संभाली। कचहरी रोड पर निगरानी कर रास्ते से बिना हेलमेट गुजरने वाले दंपती को रोककर उन्हें नियमों का पाठ पढ़ाया। महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने पतियों को घर से बाहर भेजने से पहले हेलमेट लगाने के लिए जरूर कहें। सुबह सीओ सिटी आरके पांडेय ने पुलिस कर्मियों के साथ बैठक कर उन्हें उनकी जिम्मेदारियां सौंपी। दोपहर 12 बजे से ही शहर में क्रिश्चियन तिराहे से तिपहिया और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई। निगरानी के लिए उप निरीक्षक के अलावा यातायात पुलिस को तांगा स्टैंड, संता-बसंता चौराहा, घंटाघर चौराहा और बड़ा चौराहा पर तैनात किया गया। बाजार में खरीदारी के दौरान महिलाओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे़, इसकी कमान महिला थानाध्यक्ष नीता ¨सह को सौंपी गई। महिला पुलिस उप निरीक्षकों की अलग-अलग टीमें बजाजा बाजार, लेनगंज, लोहामंडी में दिन भर गश्त करती रहीं। सादा वर्दी में भी पुलिस कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई थी। पर्व पर पुलिस के बेहतर प्रबंधों की वजह से शहर में न तो जाम की स्थिति नजर आई और न ही किसी प्रकार की अप्रिय घटना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.