जासं, मैनपुरी: मंगलवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने कस्बा बेवर में छापामार कार्रवाई की। टीम ने खाद्य तेल बिक्री के ठिकाने से मिलावट के संदेह में 3.61 लाख रुपये का खाद्य तेल सीज कर तीन नमूने भरे। फिलहाल कारोबारी पर बिना लाइसेंस कारोबार करने पर विभाग कार्रवाई करने में जुट गया है।

जिला अभिहित अधिकारी डा. टीआर रावत ने बताया कि मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राम सुंदर पटेल के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके वर्मा और डा. राजीव कुमार ने कस्बा बेवर स्थित विनोद कुमार गुप्ता के खाद्य तेल बिक्री के प्रतिष्ठान पर छापा मारा। यह बिना लाइसेंस के संचालित किया जा रहा था। यहां रिफाइंड, पामोलिन और सरसों तेल की बिक्री हो रही थी। अभिहित अधिकारी के अनुसार, टीम ने मिलावट होने के संदेह में यहां से रिफाइंड, पामोलिन और सरसों तेल के तीन नमूने भरे, जबकि सोया रिफाइंड के 12 ड्रम और सरसों तेल भरे ड्रम और पीपों को सीज कर दिया है। टीम ने कुल 3180 लीटर खाद्य तेल को सीज किया है, जिसकी बाजार कीमत 3.61 लाख रुपये है। अब विभाग कारोबारी के खिलाफ बिना लाइसेंस खाद्य व्यापार करने की कार्रवाई करने में जुटा हुआ है।

फेल हुए 20 नमूने

जासं, मैनपुरी: खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने जिले में स्वचलित लैब का संचालन कराया। आगरा से आए फूड सेफ्टी वाहन में दुकानदार और नागरिकों ने 73 नमूनों की जांच कराई, जिसमें से 20 नमूने फेल हो गए। ऐसे खाद्य पदार्थ में मिर्च पाउडर, सरसों तेल के अलावा अन्य तेल भी शामिल था। अभिहित अधिकारी ने बताया कि मिर्च पाउडर में रंग और सरसों के तेल में अन्य तेल की मिलावट मिली। यह वाहन करहल, दिहुली, बरनाहल, बेवर के अलावा शहर में क्रियाशील रहा।

Edited By: Jagran