Move to Jagran APP

ईशन नदी के लिए बढ़ाई गई सलेही नाले की चौड़ाई

मैनपुरी जासं। ईशन नदी को पानी से लबालब करने के भागीरथी प्रयास अब धरातल पर गति पकड़ने लगे हैं। नदी में पानी लाने के लिए प्रशासन सिचाई विभाग और जिला पंचायत राज विभाग रजवाह माइनर और नालों की सफाई कराने के साथ ही उनकी चौड़ाई बढ़ाने में जुटा हुआ है। गुरुवार को नगला सलेही से गांव बुढ़र्रा तक नाले की चौड़ाई बढ़ाई गई। इस दौरान कुछ ग्रामीणों ने आपत्ति जताई हालांकि अधिकारियों के समझाने पर वे मान गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 06:06 AM (IST)
ईशन नदी के लिए बढ़ाई गई सलेही नाले की चौड़ाई
ईशन नदी के लिए बढ़ाई गई सलेही नाले की चौड़ाई

जासं, मैनपुरी: ईशन नदी को पानी से लबालब करने के भागीरथी प्रयास अब गति पकड़ने लगे हैं। नदी में पानी लाने के लिए प्रशासन, सिचाई विभाग और जिला पंचायत राज विभाग रजवाह, माइनर और नालों की सफाई कराने के साथ ही उनकी चौड़ाई बढ़ाने में जुटा है। गुरुवार को नगला सलेही से गांव बुढर्रा तक नाले की चौड़ाई बढ़ाई गई। इस दौरान कुछ ग्रामीणों ने आपत्ति की। हालांकि अधिकारियों के समझाने पर वे मान गए।

loksabha election banner

ईशन नदी में पानी लाने के लिए कई नाले सहयोगी बनेंगे। फिलहाल ऐसे नालों को चिह्नित कर उनको गहरा और चौड़ा किया जा रहा है। जिला पंचायत राज विभाग और सिचाई विभाग नसीरपुर नाले के इस काम को पूर्व में ही पूरा करा चुके हैं। गुरुवार को घिरोर क्षेत्र में जेसीबी की मदद से नगला सलेही से बुढर्रा तक आने वाले चार किमी लंबे नाले को साफ और चौड़ा करने का काम हुआ। इस दौरान तमाम ग्रामीण चौड़ाई बढ़ाने पर आपत्ति करने लगे। कार्य रुकने पर एसडीएम घिरोर अनिल कटियार और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक नीरज शर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को समझाया तो वे मान गए। इसके बाद नाले की खुदाई का काम फिर शुरू हो गया।

एक और नाले का काम पूरा

ईशन तक पानी लाने के लिए चल रहे नालों की सफाई और चौड़ाई के काम में गुरुवार को एक और कड़ी जुड़ गई। जिला पंचायत राज विभाग ने नगला बख्ती नाले के इस काम को शाम तक पूरा करा लिया। अब यह नाला नदी तक खुदने से पानी ईशन में सुगमता से पहुंचेगा।

जल्द पूरा होगा काम: सिचाई विभाग और पंचायत राज विभाग नदी के अलावा नालों को सहेजने में जुटा है। नदी की कई स्थानों पर सफाई हो चुकी है तो दो नालों का काम भी पूरा हो चुका है।

एसएसए किरमानी, अवर अभियंता सिचाई विभाग।

सुंदरीकरण को कराई ईशन नदी की खोदाई

संसू, कुसमरा : जीवनदायिनी ईशन नदी के दिन सुधरने की आस जागी है। डीएम के आदेश पर ईशन नदी की सफाई शुरू हो गई है। डीएम ने ग्राम प्रधानों को मनरेगा के तहत सफाई कराने के निर्देश जारी किए हैं।

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने जिले से गुजर रही ईशन नदी को स्वच्छ करने का संकल्प लिया है। जिले से गुजर रही ईशन नदी का पानी इतना प्रदूषित हो गया था कि इसे जानवर भी नहीं पीते थे। कभी जिले के कई गांव के किसानों की फसलों की सिचाई करने वाली नदी अब खुद बूंद-बूंद पानी को तरस रही है। डीएम के आदेशानुसार नगर पंचायत कुसमरा के अधिशासी अधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने गुलालपुर पुल के आसपास जेसीबी व कर्मचारियों की मदद से नदी की साफ-सफाई व खुदाई करवाई। पानी के बहाव को सही दिशा में करवाया। यह देख किसानों को उम्मीद जगी है कि अब ईशन के जल से उनकी फसलों की सिचाई हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.