Move to Jagran APP

ईशन में पानी लाने के लिए नालों की बढ़ाई चौड़ाई

मैनपुरी जासं। प्राचीन ईशन नदी का वैभव लौटाने में जुटे प्रशासन को अभी कई नालों की सफाई के साथ उनको चौड़ा कराने का काम करना होगा। इसके लिए कोशिश शुरू हो गई है। मंगलवार को नालों की खोदाई के साथ सफाई का काम भी चलता रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:01 AM (IST)
ईशन में पानी लाने के लिए नालों की बढ़ाई चौड़ाई
ईशन में पानी लाने के लिए नालों की बढ़ाई चौड़ाई

जागरण संवाददाता मैनपुरी: प्राचीन ईशन नदी का वैभव लौटाने में जुटे प्रशासन को अभी कई नालों की सफाई के साथ उनको चौड़ा कराने का काम करना होगा। इसके लिए कोशिश शुरू हो गई है। मंगलवार को नालों की खोदाई के साथ सफाई का काम भी चलता रहा।

loksabha election banner

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के प्रयासों से अब इस नदी को सहेजने का काम शुरू हो गया है। सिचाई विभाग और जिला पंचायत राज विभाग इसमें सहयोगी भूमिका अदा कर रहे हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन मंगलवार को डीएम के हमारा बचपन, हमारी नदी, ईशन नदी अभियान को सफल बनाने में टीम के साथ सुबह से ही जुट गए। घिरोर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत उसनीधा के ग्राम नगला बंशी से ईशन नदी तक नाला की खुदाई का कार्य कराया। नसीरपुर ग्राम पंचायत क्षेत्र से भी नाला का निर्माण कराकर ईशन नदी में पानी छोड़ा गया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने बताया कि जिलाधिकारी के हमारा बचपन, हमारी नदी, ईशन नदी अभियान को सफल बनाने के लिए पंचायत राज विभाग पूरी तरह से सहयोग कर रहा है। इस अवसर पर प्रधान सुमन देवी चौहान, पंचायत सचिव राजेश सिंह, लेखपाल राहुल यादव, अजित प्रताप सिंह, नीरज शर्मा आदि मौजूद रहे।

शहर में दो स्थानों पर होगी सफाई

ईशन नदी की सफाई का काम शहर में भी तेजी पकड़ रहा है। जेल रोड और मॉल के आसपास सफाई का काम पूरा हो चुका है। दो स्थानों पर और होना बाकी है। अब आगामी दिनों में नदी को श्मशान घाट और सेंट मेरीज स्कूल के पास से साफ किया जाएगा। देवी रोड पर भी सफाई का काम चलेगा।

नालों का हो रहा चौड़ीकरण

सिचाई विभाग नदी तक पानी का प्रवाह बनाए रखने के लिए प्रयास कर रहा है। रजवाहों के अलावा नालों की भी सफाई और उनके चौड़ीकरण के काम में जुटा है। मंगलवार को विक्रमपुर पर सिचाई विभाग ने नाले को और चौड़ा कराया। नसीरपुर के आसपास यह काम पूरा हो चुका है।

शहर तक लगेंगे 10 दिन

सिचाई विभाग के अवर अभियंता एसएसए किरमानी ने बताया कि विक्रमपुर पर गूल को नाला बनाया जा रहा है । शहर में भी अभी दो स्थानों पर नदी की सफाई का काम होगा। शहर तक नदी में पानी आने में अभी दस दिन तक का समय और लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.