Move to Jagran APP

हर-हर महादेव के जयकारों से आज से गूंजेंगे देवालय

सावन मास में पहले सोमवार को मंदिर और शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजेंगे। इसको लेकर रविवार को शहर के प्राचीन भीमसेन मंदिर चांदेश्वर आश्रम समेत अन्य देवालयों में पूरे दिन सजावट और साफ-सफाई का दौर चला।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 05:09 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 05:09 AM (IST)
हर-हर महादेव के जयकारों से आज से गूंजेंगे देवालय
हर-हर महादेव के जयकारों से आज से गूंजेंगे देवालय

जासं, मैनपुरी: सावन मास में पहले सोमवार को मंदिर और शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजेंगे। इसको लेकर रविवार को शहर के प्राचीन भीमसेन मंदिर, चांदेश्वर आश्रम समेत अन्य देवालयों में पूरे दिन सजावट और साफ-सफाई का दौर चला।

loksabha election banner

सावन मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना का दौर चलता है। मान्यता है कि भगवान शिव इस माह भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। इसी मान्यता को लेकर भक्त पूरे मास मंदिरों और शिवालयों में पहुंच कर पूजा-अर्चना करते हैं। रविवार से सावन मास की शुरूआत हो चुकी है। शहर और कस्बों के मंदिर व शिवालयों में व्यवस्थाएं पूर्ण की गई हैं। पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ रहा है।

शहर के भीमसेन मंदिर में सजावट के साथ ही मंदिर के मुख्य गेट पर बेरीकेडिग की गई है। मंदिर के गेट तक वाहन नहीं पहुंचें। मंदिर में कोरोना संक्रमण को लेकर एक साथ अधिक भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। भक्त मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करेंगे। वहीं, चांदेश्वर आश्रम और अन्य मंदिरों में सजावट और साफ-सफाई का काम होता रहा। पुलिस भी रहेगी तैनात

शहर के प्राचीन भीमसेन मंदिर और चांदेश्वर आश्रम श्रद्धालुओं के लिए सबसे खास है, ऐसे में सावन के पहले सोमवार को यहां श्रद्धा का अतिरेक उमड़ेगा। इसे लेकर इन मंदिरों पर पुलिस का भी इंतजाम रहेगा।

पूजा सामग्री को लगेंगी दुकान

सावन के पहले सोमवार को शिव आराधना के लिए श्रद्धालुओं का अतिरेक मंदिरों में उमड़ेगा। इस दौरान मंदिरों के आसपास पूजा सामग्री की बिक्री को दुकानें भी सजेंगी। इन दुकानों पर बेलपत्र, फूल, धतूरा, प्रसाद आदि की बिक्री होगी। मंदिरों के समीप ही खेल-खिलौनों की दुकानें भी नजर आएंगी, जहां बच्चों के मनोरंजन के लिए सामान उपलब्ध रहेगा।

होती रही सजावट

सोमवार के धार्मिक आयोजन के लिए शहर और कस्बों के छोटे-बड़े देवालयों को सजाने-संवारने का काम होता रहा। बिजली रोशनी से मंदिरों को जगमग करने के लिए भी इंतजाम किए गए। देवालयों के अलावा परिसर को भी स्वच्छ बनाने के लिए पुजारी, महंत और श्रद्धालु जुटे रहे। इन इंतजामों का काम शाम तक होता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.