Move to Jagran APP

पिछले 24 घंटों में तेजी से बढ़ा कोरोना संक्रमण, 20 मिले बीमार

मैनपुरी जासं कोरोना की रफ्तार बढ़ती देख स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 06:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 06:02 AM (IST)
पिछले 24 घंटों में तेजी से बढ़ा कोरोना संक्रमण, 20 मिले बीमार

मैनपुरी, जासं : कोरोना की रफ्तार बढ़ती देख स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। चौबीस घंटों में 20 नए मामले सामने आने के बाद उन्हें क्वारंटाइन कराया गया है। अब विभागीय टीमों द्वारा संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण को लेकर बरती जा रही लापरवाही वायरस को बढ़ा रही है। बीते 24 घंटों के अंदर जिले में कई मरीज सामने आए हैं। सबसे ज्यादा कुरावली और मैनपुरी में हैं। कुरावली में पांच और 12 अकेले मैनपुरी शहर या आसपास से जुडे़ हैं। सुल्तानगंज, घिरोर और जागीर में क्रमश: एक-एक मरीज मिला है। इन सभी से पूछताछ के बाद संपर्क में आने वालों की भी जांच कराई जा रही है। शनिवार को क्वारंटाइन हुए 10 मरीजों को ठीक होने के बाद उनके घर भेज दिया गया। सभी मरीजों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की सलाह दी गई है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि सभी मरीजों को अपने घरों में भी नियमों के तहत ही रहना होगा। परिवार के सदस्यों से दूरी बनाते हुए हाथों को सैनिटाइज करना होगा। अपने प्रयुक्त किए हुए कपडे़ और अन्य सामान को जहां-तहां फेंकने की बजाय उन्हें एक स्थान पर सुरक्षित करके रखें और बाद में हाइपोक्लोराइड के घोल से उसे साफ करें। कोविड कमांड सेंटर से बढ़ाई गई निगरानी

जासं, मैनपुरी : कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद कमांड सेंटर से भी निगरानी की व्यवस्था चुस्त कर दी गई है। आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से प्रतिदिन फोन पर बात कर उनकी जानकारी जुटाई जाएगी। इतना ही नहीं, उनके स्वजन से भी फीडबैक लिया जाएगा।

थोड़ी राहत के बाद कोरोना के वायरस ने दोबारा जोर पकड़ लिया है। ऐसे में सीएमओ कार्यालय में संचालित एकीकृत कोविड कमांड सेंटर को दोबारा सक्रिय कर वहां 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि यहां तीन अलग-अलग शिफ्टों में स्टाफ को तैनात किया गया है। ये होम आइसोलेशन में रहने वाले प्रत्येक मरीजों से फोन करके उनकी सेहत की जानकारी जुटाएंगे।

यदि मरीज द्वारा किसी प्रकार की समस्या जाहिर की जाती है तो तत्काल उसकी सूचना चिकित्सकों और कंट्रोल रूम प्रभारी को दी जाएगी। इसके आधार पर चिकित्सकों की टीम घर पर पहुंचकर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। यदि जरूरी होगा तो मरीजों की स्थिति को देखते हुए उन्हें एल-2 आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया जाएगा। दिन भर के फीडबैक की पूरी जानकारी कंट्रोल रूम प्रभारी और वरिष्ठ अधिकारियों को भी सौंपी जाएगी। संक्रमण में सावधानी रखने की अपील

कोविड कमांड सेंटर प्रभारी सीडीओ ईशा प्रिया का कहना है कि संक्रमण से बचने का एक ही तरीका है सावधानी बरतें। जरूरत न होने पर घर से बाहर न निकलें। यदि आवश्यक है तो मास्क पहनकर ही निकलें। किसी भी वस्तु को छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें और कोशिश करें कि भीड़ में भी शारीरिक दूरी का पालन करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.