Move to Jagran APP

तेजी से पूरे हों काम, कोरोना की हो रोकथाम: योगी

मैनपुरी जागरण संवाददाता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मंडल के चारों जिलों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 05:07 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 05:07 AM (IST)
तेजी से पूरे हों काम, कोरोना की हो रोकथाम: योगी
तेजी से पूरे हों काम, कोरोना की हो रोकथाम: योगी

मैनपुरी, जागरण संवाददाता: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आगरा मंडल के चारों जिलों की समीक्षा की। मैनपुरी की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि जनसमस्याओं के निस्तारण में अधिकारी तत्परता और गुणवत्ता का ध्यान रखें। निर्माण कार्य तेजी से पूरे कराए जाएं। सीएम कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उपायों को लेकर भी सख्त दिखे। उन्होंने सैंपलिग बढ़ाने और लोगों जागरूक करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी जनसमस्याओं को गंभीरता से सुनें। शिकायतों का समयबद्ध, गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए। इस समय जो निर्माण कार्य चल रहे हैं, उनकी गुणवत्ता और समयबद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए। जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तावित कार्याें को भी समय से पूरा कराया जाए। सांसद, विधायक निधि का जनहित में सदुपयोग किया जाए। सख्त हिदायत दी कि विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरतें। किसानों की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर हो। उन्होंने एक जनपद-एक उत्पाद योजना में जिले के विशिष्ट उत्पादकों को बढ़ावा देकर प्रोडक्शन व मार्केटिंग संबंधित आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा।

समीक्षा के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जिले में 141.93 करोड़ की आठ परियोजनाएं संचालित हैं। अब तक 105.69 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त हुई है, इसके सापेक्ष 14.67 करोड़ की धनराशि व्यय की जा चुकी है। भोगांव-शिकोहाबाद मार्ग चौड़ीकरण का 90 प्रतिशत, निर्माणाधीन सैनिक स्कूल का 89 प्रतिशत, निर्माणाधीन राजकीय इंजीनियरिग कॉलेज का 87 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्थानीय स्तर पर प्राथमिकता तय कर विकास कार्य कराए जाएं। धीमी प्रगति पर जवाबदेही तय की जाए। ग्रामीण पेयजल योजनाएं संचालित रहें।

डीएम ने बताया कि जिले में खाद, बीज, अन्य उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। नहरों में रोस्टर से पानी उपलब्ध हो रहा है। स्वच्छ भारत मिशन योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों के घरों में शौचालय निर्माण कराकर जियो टैगिग कराई जा चुकी है।

कोरोना की रोकथाम के संबंध में डीएम ने बताया कि संक्रमितों को बेहतर सेवा देने के लिए जिले में एक हजार बैड की व्यवस्था की गई है। अब तक लगभग 80 हजार लोगों की सैंपलिग की गई। 2140 मरीज मिले हैं। 1189 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। अभी 584 एक्टिव मरीज हैं।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री, एसपी अजय कुमार, सीडीओ ईश प्रिया, सीएमओ डॉ. एके पांडेय, एडीएम बी. राम उपस्थित रहे।

सांसद निधि की 238 परियोजनाएं पूरी

डीएम ने बताया कि सांसद निधि से वर्ष 2014-15 से 2019-20 तक 261 स्वीकृत परियोजनाओं के लिए 466.29 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है। इससे 238 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। 23 पर काम चल रहा है। जबकि विधायक निधि के तहत 836 परियोजनाओं के लिए 2407.56 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त हुई। इसमें से 2058.79 करोड़ रुपये खर्च कर 674 परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं।

पीएम आवास योजना में 1119 आवास

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि पीएम आवास योजना ग्रामीण में वित्तीय वर्ष 2019-20 के निर्धारित लक्ष्य 1126 के सापेक्ष शत-प्रतिशत लाभार्थियों का चयन किया गया। 1126 लाभार्थियों को प्रथम किस्त अवमुक्त हो चुकी है। इनमें से 1119 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त उपलब्ध करा आवासों का काम पूरा हो चुका है।

मनरेगा में सृजित हुए 24.08 लाख मानव दिवस

डीएम ने बताया कि कोरोना काल में प्रवासियों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने के वार्षिक लक्ष्य 25.82 लाख मानव दिवस सृजन के सापेक्ष अगस्त तक 24.08 लाख मानव दिवस सृजित हो चुके हैं। इससे 86 हजार 998 परिवारों को आच्छादित किया गया। इसमें 31.64 प्रतिशत अनुसूचित जाति -जनजाति के व्यक्तियों, 22.97 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराई गई।

21568.15 लाख की हुई वसूली

डीएम ने बताया व्यापार कर, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, परिवहन, आबकारी, विद्युत, नगर विकास, मुख्य देय, विविध देय की वसूली तेजी से हो रही है। 31912.37 के लक्ष्य के सापेक्ष अगस्त तक 21568.15 लाख की वसूली की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.