Move to Jagran APP

बीएचइएल करेगा रेल रूट का विद्युतीकरण,चार महीने में शुरू होगा काम

शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट के लिए मिला टेंडर। इस ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन में लगभग 90 करोड़ का खर्चा आएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 10:08 PM (IST)
बीएचइएल करेगा रेल रूट का विद्युतीकरण,चार महीने में शुरू होगा काम

भोगांव, संवादसूत्र। आधुनिकीकरण की दौड़ में अब तक पिछड़ रहे शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल खंड के विद्युतीकरण का रास्ता साफ हो गया है। मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। ट्रैक के विद्युतीकरण का जिम्मा बीएचइएल को दिया गया है।

loksabha election banner

जिले से होकर गुजर रहे 104 किमी लंबे शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल खंड पर अब तक डीजल इंजन से ट्रेनों का संचालन हो रहा है। इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों के संचालन के लिए विद्युतीकरण को रेलवे बोर्ड ने बीते साल मंजूरी दी थी। ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया चल रही थी। अब उत्तर मध्य रेलवे के इलेक्ट्रिक बोर्ड ने तीन महीने की प्रक्रिया के बाद भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड की सहयोगी संस्था एनर्जी सिस्टम लिमिटेड को काम का जिम्मा दिया है। बीएचईएल को इस ट्रैक के विद्युतीकरण की जिम्मेदारी मिलने के बाद जल्द ही कंपनी के विशेषज्ञ डिजाइनिग व इंजीनियरिग विभाग के साथ निरीक्षण करेंगे। रेलवे को बीएचईएल ट्रैक के विद्युतीकरण के साथ ही तय दूरी पर सब स्टेशनों का निर्माण कराकर देगी। काम को चार महीने में शुरू करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। रेलवे इलेक्ट्रिक बोर्ड प्रयागराज के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एसके मिश्रा ने बताया कि बीएचईएल को विद्युतीकरण का काम तय समय में पूरा करने को कहा गया है। इस ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन में लगभग 90 करोड़ का खर्चा आएगा। इटावा-मैनपुरी ट्रैक भी होगा विद्युतीकृत: बीएचईएल इस ट्रैक के अतिरिक्त इटावा-मैनपुरी, इटावा-बिरलानगर, ग्वालियर, भांडई-उदी ट्रैक का भी विद्युतीकरण करेगी। 386 किमी रेल रूट विद्युतीकरण के लिए बीएचईएल को 350 करोड़ का बजट आवंटित किया जाएगा। दो साल में इन चारों ट्रैक का विद्युतीकरण काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.