Move to Jagran APP

सावधान, मौसम में छाई धुंध आपको कर सकती है बीमार

मैनपुरी जासं सर्दी ने दस्तक दे दी है। मौसम में बदलाव के साथ धूल और धुंध ने भी डेरा डालना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 05:43 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 05:43 AM (IST)
सावधान, मौसम में छाई धुंध आपको कर सकती है बीमार
सावधान, मौसम में छाई धुंध आपको कर सकती है बीमार

मैनपुरी, जासं : सर्दी ने दस्तक दे दी है। मौसम में बदलाव के साथ धूल और धुंध ने भी डेरा डालना शुरू कर दिया है। यह बदलाव सेहत के लिए बड़ा नुकसानदेह साबित हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बदलाव को अस्थमा और डायबिटिक मरीजों के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है। जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. जेजे राम का कहना है कि सर्दियों में मौसम में नमी बढ़ जाती है। इसकी वजह से सांस के रोगियों को दिक्कत होती है। उस पर हवा में घुली धूल और धुंध भी सांस लेने में समस्या पैदा कर देती है। यदि लापरवाही बरती जाए तो ऐसे रोगियों को अस्थमा का अटैक पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी अपना ख्याल रखने की जरूरत होती है।

loksabha election banner

इन रास्तों पर उड़ती है धुंध

शहर में आगरा बाइपास रोड, करहल चौराहा, मैनपुरी-इटावा मार्ग, मैनपुरी-किशनी मार्ग, कचहरी रोड, स्टेशन रोड, देवी बाइपास रोड, दीवानी मार्ग सहित कई स्थानों पर धूल की वजह से लोगों को परेशानी होती है। इन बातों का रखें ख्याल

- बुजुर्गों को खुली हवा में न निकलने दें।

- जहां तक हो सके, मास्क लगाएं।

- हल्का व्यायाम और योग को दिनचर्या में शामिल करें तथा तली-भुनी चीजों को खाने से परहेज करें।

- समय-समय पर ग्लूकोमीटर की मदद से डायबिटीज की जांच कराएं। संभव हो तो घर पर ही इसकी जांच करते रहें।

दिल के रोगियों को सतर्कता की जरूरत

चेस्ट फिजीशियन डा. धर्मेंद्र कुमार का कहना है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। सर्दियों के मौसम में लोग गर्म कपड़ों से खुद को ढंके रहते हैं और कई बार ऐसे ही सीधे सर्द हवा के बीच भी निकल जाते हैं। ऐसा करना दिल की समस्याओं की वजह बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.