Move to Jagran APP

497 बिजली चोर बने विभाग का सिरदर्द

जासं मैनपुरी दबंग और शातिर उपभोक्ताओं के आगे विभागीय कार्रवाई भी बेअसर साबित हो रही

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Jul 2021 04:00 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 04:00 AM (IST)
497 बिजली चोर बने विभाग का सिरदर्द
497 बिजली चोर बने विभाग का सिरदर्द

जासं, मैनपुरी : दबंग और शातिर उपभोक्ताओं के आगे विभागीय कार्रवाई भी बेअसर साबित हो रही है। छह महीने से डिस्कनेक्शन के बावजूद जिले में 497 उपभोक्ता बेखौफ होकर बिजली की चोरी कर रहे हैं। सब कुछ जानने के बावजूद विभाग ऐसे बिजली चोरों के आगे बेबस बना हुआ है।

loksabha election banner

बिजली की चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है। सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों में मनमानी हो रही है। विभाग ने अब क्षेत्रवार चेकिग करा ऐसे लोगों को चिन्हित कराया है जो किसी न किसी प्रकार से बिजली की चोरी कर रहे हैं। अधीक्षण अभियंता अतुल अग्रवाल का कहना है कि जिले में 497 उपभोक्ता ऐसे हैं जिन पर बड़ा विद्युत बिल बकाया है। भुगतान न करने पर ऐसे लोगों के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। बावजूद इसके ये दबंगई के बल पर छह महीने से बेखौफ होकर कटिया डालकर बिजली जलाते हैं। उनका कहना है कि इन उपभोक्ताओं को हर बार चेकिग अभियान के दौरान चेतावनी दी जाती है कि यदि ऐसा ही रहा तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

चेतावनी के कुछ दिन तक तो सब सही चलता है, उसके बाद फिर से चोरी शुरू हो जाती है। उनका कहना है कि अब इनकी सूची तैयार कराई जा रही है। प्रशासन को भी इनकी हरकतों की जानकारी दी जाएगी। उच्चाधिकारियों से अपील की जाएगी कि ऐसे बिजली चोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराई जाए।

करहल में कील लगाकर जलाते बिजली

चोरी रोकने के लिए विभाग ने शहर से लेकर गांवों तक एबीसी केबिल बिछाई हैं। लेकिन शातिर उपभोक्ताओं ने इन केबिलों को भी नहीं छोड़ा है। कस्बा करहल में ऐसे दर्जनों मामले सामने आए हैं, जिनमें एबीसी केबिल में कील चुभोकर उसकी मदद से घरों में बिजली जलाई जा रही है। अधीक्षण अभियंता का कहना है कि लोगों को चेतावनी दे दी गई है। अब जिस घर के सामने कील लगी मिलेगी, उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.