Move to Jagran APP

माफिया की दबंगई से कटी नहर, गांव में भरा पानी

संवाद सूत्र, पनवाड़ी: थाना क्षेत्र ग्राम गौनगुड़ा के पास लहचूरा माइनर की बंधी कटने से गांव में

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 11:14 PM (IST)
माफिया की दबंगई से कटी नहर, गांव में भरा पानी
माफिया की दबंगई से कटी नहर, गांव में भरा पानी

संवाद सूत्र, पनवाड़ी: थाना क्षेत्र ग्राम गौनगुड़ा के पास लहचूरा माइनर की बंधी कटने से गांव में पानी घुस गया। सूचना पर पहुंचे अधिकारियों व पनवाड़ी पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से बालू भरी बोरियां डाल कर नहर की कटान से हो रहे बहाव पर नियंत्रण पाया।

loksabha election banner

ग्रामीणों के अनुसार धसान नदी से बालू परिवहन के लिए खनन में लगे लोगों ने ¨सचाई विभाग के अधिशासी अभियंता की अनुमति लेकर बालू भरे ट्रैक्टर और डंपर निकालने के लिए बंधी काटकर पुल बना लिया था। धसान नदीं से निकलने वाली लहचूरा नहर का पानी हमीरपुर तक ¨सचाई के लिए जाता है। इस पुल के बनते ही ग्रामीणों ने विरोध कर वाहन रोके तो निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सहदेव ने अवैध पुल समाप्त कराकर नहर पटरी ठीक कराई थी। ग्रामीणों का आरोप है कि काम में ¨सचाई विभाग द्वारा खानापूरी किये जाने की वजह से नहर में पानी आते ही रविवार देर रात बंधी में उसी काटी गई जगह खांदी हो गई। पानी तेजी से गौनगुड़ा गांव में भरने लगा। आशंका के मद्देनजर ग्रामीणों ने अपना घरेलू समान छतों पर चढ़ाया और पुलिस व तहसील प्रशासन को सूचना दी। मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी जंगबहादुर, तहसीलदार सुबोधमणि, नायब तहसीलदार लाखन ¨सह व इंस्पेक्टर पनवाड़ी बलजीत ¨सह ने ग्रामीणों की मदद से बालू भरी बोरियां डलवाकर खांदी का तेज बहाव नियंत्रित कराया। इसी दौरान झांसी प्रखंड के सहायक अभियंता दो कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और खांदी ठीक कराई। कटाव से पानी के तेज बहाव से ग्रामीणों के खेतों में पानी भर गया। सेवाराम, ब्रजलाल खंगार, अशोक राजपूत, शम्भूदयाल, श्रीचन्द्र, आशाराम, अमरचंद्र, विजय ¨सह इन सभी किसानों के खेत तालाब में तब्दील नजर आने लगे। छिदामीलाल, जानकी, चतुर्भुज के गन्ने के खेतों में पानी भर गया। प्रभुदयाल, इंद्रपाल सहित छह किसानों के बाड़ा में भी पानी पहुंच गया। खांदी ठीक किए जाने के बाद भी रिसाव होने से ग्रामीणों के माथे पर ¨चता की लकीरें हैं।

--------------------

पानी छोड़े जाने पर दबाव बढ़ने से कमजोर जगह पर कटान हो जाती है। सहायक अभियंता और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर मरम्मत करा दिया है।

रामशंकर राजपूत, अधिशासी अभियंता, ¨सचाई विभाग, सपरार प्रखंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.