Move to Jagran APP

ताइक्वांडो सीख शोहदों को सबक सिखाएंगी छात्राएं

शोहदों और मनचलों को मौके पर ही जवाब देने को अब स्कूल कॉलेज जाने वाली छात्राओं को मार्शल आर्ट ताइक्वांडो सिखाने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी मोनिका रानी की पहल पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रथम चरण में जीजीआइसी फतेहगढ़ की पचास छात्राओं का चयन कर लिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से छात्राओं को ताइक्वांडो कोच के अलावा छात्राओं को ड्रेस और डायट की भी व्यवस्था किए जाने की योजना है। अगले चरण में डिग्री कॉलेज की छात्राओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 06:24 AM (IST)
ताइक्वांडो सीख शोहदों को सबक सिखाएंगी छात्राएं
ताइक्वांडो सीख शोहदों को सबक सिखाएंगी छात्राएं

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : शोहदों-मनचलों को सबक सिखाने के लिए अब छात्राओं को ताइक्वांडो सिखाया जाएगा। डीएम मोनिका रानी की पहल पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रथम चरण में जीजीआइसी फतेहगढ़ की 50 छात्राओं का चयन किया गया है। अगले चरण में डिग्री कॉलेज की छात्राओं को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

loksabha election banner

जीजीआइसी की चयनित छात्राओं की स्क्रीनिग के दौरान शारीरिक और मानसिक क्षमता के आकलन के साथ ही उनके अभिभावकों का भी साक्षात्कार लिया गया ताकि किसी छात्रा के किसी शारीरिक, मानसिक या घरेलू कारणों से प्रशिक्षण के बीच में ही छोड़ने की आशंका न रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने बताया कि प्रशासन छात्राओं को ताइक्वांडो किट व बेल्ट निश्शुल्क मुहैया कराएगा। छात्राओं को प्रशिक्षण के दौरान पौष्टिक डाइट देने की भी योजना है।

....

तीन माह चलेगा एक बैच का प्रशिक्षण

कोच अजय प्रताप सिंह बताते हैं कि पहले बैच का प्रशिक्षण तीन माह चलेगा। प्रशिक्षण फतेहगढ़ स्टेडियम में शाम चार से पांच बजे के बीच होगा। स्टेडियम में आउटडोर व इनडोर प्रैक्टिस की सुविधा उपलब्ध है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि अगले बैच में डिग्री कॉलेज की छात्राओं का चयन किया जाएगा। कार्यक्रम सफल रहा तो ब्लाक स्तर पर भी इसे शुरू किया जा सकता है।

.....

तो रुक जाएंगी ऐसी घटनाएं

22 मई : कमालगंज के एक गांव में दवा लेने जा रही 16 वर्षीय किशोरी से दो युवकों ने छेड़छाड़ की।

26 मई : कमालगंज थाने के एक गांव निवासी महिला से पड़ोसी युवक ने छेड़छाछ की।

25 मई : नवाबगंज के एक गांव में बहन के साथ सो रही युवती से युवक ने छेड़खानी की।

29 मई: नवाबगंज में रासलीला देखकर घर लौट रही युवती से शोहदों ने छेड़छाड़ की।

25 जून : सैनिक की पुत्री से छेड़छाड़ युवक ने अश्लीलता की।

10 जुलाई : युवक ने युवती से छेड़छाड़ की लेकिन पुलिस ने आरोपित का शांतिभंग में चालान किया।

15 जुलाई : शहर कोतवाली के एक गांव में घर के बाहर खड़ी किशोरी से तीन लोगों ने छेड़छाड़ की और विरोध पर पीटा भी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.