Move to Jagran APP

Rain In Mahoba: यूपी के महोबा में अचानक बदला मौसम, तेज बरसात के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से एक किशोरी की मौत

यूपी के महोबा में रव‍िवार दोपहर के बाद अचानक मौसम ने तेजी से करवट ली तो क‍िसानों के चेहरे पर च‍िंता की लकीरें मंडराने लगीं। करीब दो घंटे मूसलाधार बार‍िश के साथ जमकर ओले ग‍िरे। ज‍िससे फसलों को काफी नुकसान हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 19 Mar 2023 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 04:04 PM (IST)
Rain In Mahoba: यूपी के महोबा में अचानक बदला मौसम, तेज बरसात के साथ गिरे ओले, बिजली गिरने से एक किशोरी की मौत
Rain In Mahoba: यूपी के महोबा में जमकर हुई बार‍िश, खूब ग‍िरे ओले

महोबा, जागरण संवाददाता। तेज बरसात के साथ जिले के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई। बरसात के दौरान बिजली गिरने से कबरई के गहरा गांव निवासी 17 वर्षीय किशोरी निशा की मौत हो गई। इससे गेहूं, चना, मटर और मसूर की फसल को करीब दस प्रतिशत तक नुकसान की संभावना कृषि विभाग की ओर से जताई गई है। डीएम ने फसल के नुकसान का सर्वे करने के लिए ब्लाक स्तर पर टीमों को गठित करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बरसात होने से शहर में कई स्थानों पर जलभराव की भी समस्या हो गई। लगातार कई दिनों से आसमान में बादलों की आवाजाही दिख रही थी। रविवार को सुबह आसमान में काले बादल छा गए लेकिन कुछ देर बाद ही धूप निकल आई थी। दोपहर होते-होते मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और पूर्व की ओर से आई काली घटाओं ने घेरा डाल दिया।

तेज हवा के साथ देखते ही देखते झमाझम बरसात प्रारंभ हो गई। करीब आधे घंटे तक तो पानी गिरता रहा। इसके बाद ओला गिरने लगे। करीब चना के बराबर का ओला गिरने का सिलसिला दस मिनट तक जारी रहा। बरसात और ओलावृष्टि का प्रभाव महोबा मुख्यालय और कबरई ब्लाक के आसपास रहा।

चरखारी, खरेला, खन्ना, कबरई, श्रीनगर में भी बरसात हुई। मालूम हो कि इस समय खेतों में गेहूं, मटर, चना की फसल की कटाई किसान करने में जुटे हैं। करीब चालीस प्रतिशत तक फसल की कटाई हो चुकी है। अब किसान फसल की थ्रेसरिंग करने की तैयारी कर रहे हैं। करीब बीस प्रतिशत फसल की कतराई भी हो चुकी है।

रविवार को हुई बरसात और ओलावृष्टि से कबरई और चरखारी के करीब सौ गांव प्रभावित हुए। जिला कृषि उपनिदेशक डा. अभय कुमार ने बताया कि बरसात और ओला गिरने से करीब दस प्रतिशत फसलों को नुकसान हुआ है। अब कहां-कहां कितना नुकसान हुआ इसके लिए सर्वे कराया जाएगा। डीएम मनोज कुमार ने ब्लाक स्तर पर सर्वे के लिए टीमों को गठित करने का निर्देश दिया है। सर्वे रिर्पोट शासन को भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.