Move to Jagran APP

महोबा में कहीं कम कई जगह झमाझम, पलेवा में राहत

जागरण संवाददाता महोबा इस समय की बारिश किसानों के लिए मददगार बन रही है। यह बात अलग ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 11:28 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 11:28 PM (IST)
महोबा में कहीं कम कई जगह झमाझम, पलेवा में राहत
महोबा में कहीं कम कई जगह झमाझम, पलेवा में राहत

जागरण संवाददाता, महोबा : इस समय की बारिश किसानों के लिए मददगार बन रही है। यह बात अलग है कि कुछ किसानों को नुकसान भी है, लेकिन उसका अनुपात कम है। अधिकांश स्थानों पर किसान गेहूं की बोवाई को लेकर तैयारी में जुटे हैं। कहीं पलेवा को लेकर पानी लगाने का इंतजाम हो रहा था तो कहीं नहर से पानी आ जाने का रास्ता देखा जा रहा है। इस दशा में चौबीस घंटे के अंदर रुक-रुक कर हो रही बारिश फायदेमंद साबित हो रही है।

loksabha election banner

मंगलवार की सुबह की तरह बुधवार रात को भी कई स्थानों पर बारिश हुई। कहीं 15 एमएम तो कुछ स्थानों पर 20 एमएम तक की बारिश हो गई। जिले में सभी छह बांधों मे लगे वर्षा मापक यंत्र के अनुसार उर्मिल में जीरो तो चंद्रावल में 15 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसी तरह अर्जुन बांध व आसपास पांच, मझगवां में तीन, कबरई और महोबा में पांच-पांच एम-एम बारिश हुई है। किसानों का बचा खर्चा

इस बारिश से किसानों को पलेवा का खर्चा बच गया। श्रीनगर किसान अरविद कहते हैं कि उन्हें पांच बीघा में गेहूं बोवाई करानी है। इसको लेकर पलेवा की तैयारी कर रहे थे। बारिश से सारा खर्चा बच गया। इसी तरह किसान रामसिंह कबरई, शिवलोचन चरखारी, का कहना है कि इस समय की बारिश से फायदा ही पहुंचा है। फसल को मामूली नुकसान

इस समय खेत में चना, मटर को मामूली नुकसान है। किसान जगरूप, कालीचरन कहते हैं कि अधिक बारिश से सब्जी, मटर, चना आदि की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। फिलहाल अभी ऐसा नहीं है। जिले में 15 एमएम के करीब बारिश हुई है। इतनी बारिश से किसानों को फायदा ही पहुंचा है इससे फसलों को अभी कोई नुकसान की संभावना नहीं है।

श्रीराम, कृषि उपनिदेशक महोबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.