Move to Jagran APP

Mahoba News: कानूनगो पर 50 हजार रुपये घूस मांगने का आरोप, आडियो वायरल होने पर निलंबन की कार्रवाई, मुकदमा दर्ज

कुलपहाड़ तहसील क्षेत्र में तैनात कानूनगो सुशील कुमार और पनवाड़ी निवासी पूर्व ग्राम प्रधान पवन कुमार ने बताया कि कानूनगो उससे और गांव के करीब दस-बारह किसानों से जमीन की नाप कराने के एवज में रुपये की मांग कर रहे थे।

By ajay dixitEdited By: Shivam YadavPublished: Fri, 18 Nov 2022 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 05:06 AM (IST)
तहरीर के आधार पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया गया है।

संवाद सहयोगी, कुलपहाड़ (महोबा)। घूस मांगने के आरोपित कानूनगो सुशील कुमार पर जांच अधिकारी तहसीलदार ने पीड़ित पूर्व प्रधान की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कराते हुए निलंबित कर दिया है। आरोपित कानूनगो का घूस मांगते हुए का आडियो दो दिन पहले इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था। एसडीएम के आदेश पर मामले की जांच तहसीलदार को सौंपी गई थी। जांच के दौरान कानूनगो भ्रष्टाचार के दोषी पाए गए। आरोपित को निलंबित भी कर दिया गया है। 

loksabha election banner

कुलपहाड़ तहसील क्षेत्र में तैनात कानूनगो सुशील कुमार और पनवाड़ी निवासी पूर्व ग्राम प्रधान पवन कुमार ने बताया कि कानूनगो उससे और गांव के करीब दस-बारह किसानों से जमीन की नाप कराने के एवज में रुपये की मांग कर रहे थे। बताया कि उनसे फोन पर दो दिन पहले बातचीत हुई। उस दौरान कानूनगो सुशील कुमार ने उसे पनवाड़ी बुलाया था और जमीन नाप कराने के बदले 50 हजार रुपये की मांग की थी। इस बातचीत को किसी ने इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया। 

आडियो की जांच में हुई आवाज की पुष्टि

मामले का संज्ञान लेते हुए एसडीएम कुलपहाड़ अरुण दीक्षित ने इसकी जांच तहसीलदार कृष्णराज को सौंपी थी। जांच कर रहे तहसीलदार ने बताया कि आडियो में इस बात की पुष्टि हो गई कि कानूनगो सुशील कुमार की ही आवाज है। वह सामने वाले व्यक्ति से जमीन की नाप कराने के बदले पचास हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। 

आडियो को बताया था मनगढ़ंत कहानी

वहीं बातचीत में कानूनगो सामने वाले व्यक्ति से यह भी कहते हैं कि जमीन नाप में कौन सा हिस्सा किधर जाए यह हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी। वहीं इस मामले में पहले कानूनगो सुशील कुमार प्रसारित आडियो को मनगढ़ंत कहानी कह रहे थे। 

भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज

जांच अधिकारी तहसीलदार ने कहा कि जांच पूरी करने के बाद रिपोर्ट एसडीएम को प्रेषित की थी। उनके आदेश पर शुक्रवार शाम आरोपित को निलंबित करते हुए कुलपहाड़ कोतवाली में पीड़ित पक्ष की तहरीर के आधार पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया गया है। 

रिपोर्ट में दोषी पाए गए कानूनगो

कोतवाली प्रभारी बीरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पीड़ित पवन कुमार की ओर से मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर मामले की विवेचना की जा रही है। एसडीएम अरुण दीक्षित ने कहा कि मामले की जानकारी पर तहसीलदार को जांच सौंपी गई थी, रिपोर्ट में कानूनगो को दोषी पाया गया, उसे निलंबित कर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.