Move to Jagran APP

आधे से कम शिक्षक उपस्थित, कैसे हो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

लॉक डाउन के कारण इलाहाबाद बोर्ड की इंटरमीडिएट

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 10:39 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 06:05 AM (IST)
आधे से कम शिक्षक उपस्थित, कैसे हो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन
आधे से कम शिक्षक उपस्थित, कैसे हो उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, महोबा : लॉक डाउन के कारण इलाहाबाद बोर्ड की इंटरमीडिएट व हाई स्कूल परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कार्य रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है। दोनों ही कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए मात्र लगभग 45 फीसद शिक्षक ही केंद्र पहुंच कर कापियां जांच रहे हैं। इससे मूल्यांकन कार्य समय से पूरा होने पर संदेह बना हुआ है।

loksabha election banner

मुकुंदलाल तिवारी राजकीय इंटर कॉलेज में बने मूल्यांकन केंद्र पर बोर्ड परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन शुरू हुआ। शासन के निर्देश पर कॉलेज को प्रतिदिन सैनिटाइज करके, थर्मल स्कैनर से शिक्षकों की जांच, मास्क, हैंड ग्लब्ज, सैनिटाइजर के साथ, आरोग्य एप्प इंस्टाल्ड प्रत्येक शिक्षक, कर्मचारी को कड़े निर्देश के साथ मूल्यांकन व्यवस्था कराया जा रहा है। जनपद के हॉट स्पॉट क्षेत्र में कई शिक्षकों के रहने से वे मूल्यांकन केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं जिससे बहुत कम मूल्यांकन हो पा रहा है। गुरुवार तक हाईस्कूल में महज 30 फीसद व इंटर की केवल 19 फीसदी कापियां ही जांची जा सकीं। गुरुवार को हाई स्कूल की कापियां जांचने के लिए केंद्र पर मात्र 122 व इंटर की कापी जांचने के लिए 67 शिक्षक उपस्थित रहे। कापियों के जांचने की रफ्तार से अनुमान लगाया जा सकता है कि 25 तक मूल्यांकन लक्ष्य पूरा करना टेढ़ी खीर होगी। जनपद में हॉटस्पॉट के कारण पूरी तरह लॉकडाउन से शिक्षकों के आने में दिक्कत आ रही है। उपस्थिति बहुत कम रहने से मूल्यांकन काम प्रभावित हो रहा है। फिर भी प्रयास किया जा रहा है कि समय सीमा में मूल्यांकन कार्य पूरा किया जाए।

प्रेमचंद्र अनुरागी, प्रधानाचार्य, जीआइसी

-------

मूल्यांकन की स्थिति

हाईस्कूल

नियुक्त परीक्षक उपस्थित अनुपस्थित - उत्तर पुस्तिका मूल्यांकित शेष

257 122 119 71185 21466 49719 इंटरमीडिएट

137 67 70 41675 8329 33346


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.