Move to Jagran APP

आइसोलेशन वार्ड में बना एयर टाइट सैंपल कलेक्शन चैंबर

कोरोना वायरस से सभी बचाव में लगे है। जिला अस्पताल में वैसे तो कोई खास व्यवस्था नहीं है। लेकिन डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित मरीज के परीक्षण के लिए एक एयर प्रूफ चैंबर तैयार कर लिया है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा कम हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 06:07 AM (IST)
आइसोलेशन वार्ड में बना एयर टाइट सैंपल कलेक्शन चैंबर

जागरण संवाददाता, महोबा : भले ही जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया हो, लेकिन स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में एयर टाइट सैंपल कलेक्शन चैंबर बनाया गया है। डॉक्टर चैंबर के अंदर से कोरोना संदिग्ध का सैंपल लेंगे ताकि वह संक्रमण से खुद भी बच सकें।

loksabha election banner

एयर टाइट चैंबर के अंदर रहकर ही डॉक्टर बाहर खड़े संदिग्ध मरीज का नेजल व थ्रोट स्वाब का नमूना एकत्र कर सकेंगे। इससे डॉक्टर को एन-95 मास्क और पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) की जरूरत नहीं होगी। एयर टाइट होने से वायरस बाहर से अंदर की ओर नहीं जा सकेगा। जिला अस्पताल में स्टाफ की कमी है, बावजूद इसके डॉक्टर व कर्मचारी कोरोना की लड़ाई में पीछे नहीं हट रहे हैं। जिले में वैसे तो कोई संक्रमित नहीं मिला है लेकिन बड़े महानगरों से गांवों में लौटे लोगों की अधिकता के चलते स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है। सीएमएस डॉ. आरपी मिश्र ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर की प्राचार्य डॉ. आरती लालचंदानी की अवधारणा के आधार पर इस चैंबर का निर्माण कराया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.