Move to Jagran APP

Maharajganj News: जिले में मतदान कराने आएंगे सात हजार जवान, 62 विद्यालयों में ठहरने की व्यवस्था

लाेकसभा चुनाव में मतदाताओं को बगैर किसी भय दबाव के मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जिले में विशेष सुरक्षा के साथ ही सात हजार बाहरी फोर्स मतदान कराने के लिए जिले में आ रही है। इनके रुकने के लिए जिले में 62 विद्यालयों को अधिग्रहित किया गया है जहां पर रुकने के बाद पुन मतदान को रवाना होंगे।

By Sachidanand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Published: Sun, 28 Apr 2024 03:28 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 03:28 PM (IST)
Maharajganj News: जिले में मतदान कराने आएंगे सात हजार जवान, 62 विद्यालयों में ठहरने की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, महराजगंज।  लाेकसभा चुनाव में मतदाताओं को बगैर किसी भय, दबाव के मतदान केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए जिले में विशेष सुरक्षा के साथ ही सात हजार बाहरी फोर्स मतदान कराने के लिए जिले में आ रही है। इनके रुकने के लिए जिले में 62 विद्यालयों को अधिग्रहित किया गया है, जहां पर रुकने के बाद पुन: मतदान को रवाना होंगे।

बाहरी के साथ, पैरामिलिट्री फोर्स भी सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी

जनपद में 216 क्रिटिकल तो नौ बनरेबुल मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां बाहरी फाेर्स के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स सुरक्षा का जिम्मा संभालेगी। लोकसभा चुनाव में के लिए जिले में इस बार कुल 1134 मतदान केंद्रों पर कुल 2084 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। प्रशासन की ओर से इस बार इसमें से 216 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल मतदान केंद्र की श्रेणी में रखा गया है, इसके अलावा अधिक विवादित व पूर्व में हुई घटनाओं को देखते हुए कुल नौ केंद्रों को बनरेबुल मतदान केंद्र की श्रेणी में रखा गया है।

इन केंद्रों पर पूर्व में हुई घटनाओं के दृष्टिगत सामान्य फोर्स के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। साथ ही इन गांवों में मतदान केंद्रों के अलावा गांव में मोबाइल पार्टी भी भ्रमणशील रहेगी। बाहर से आ रही सात हजार फोर्स में करीब 60 कंपनी पीएसी व अर्धसैनिक बल के अलावा तीन हजार की संख्या में राज्य पुलिस व 2891 होमगार्ड के जवान शामिल रहेंगे।

लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए बाहर से सात हजार फोर्स आएगी। आने पर आने वाली फोर्स को ठहराने के लिए जिले के 66 विद्यालयों का अधिग्रहण किया गया है, वहां पर उनके रुकने के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं। - सोमेंद्र मीना, पुलिस अधीक्षक, महराजगंज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.