Move to Jagran APP

बारिश से ठंड बढ़ी, ठिठुरते रहे लोग

बीते मंगलवार से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण तराई में ठंड बढ़ गई है। आसमान में छाए बादल और सर्द हवाओं के बीच लोग ठिठुरन से कांपते रहे। अचानक आए मौसम के बदलाव ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 11:26 PM (IST)
बारिश से ठंड बढ़ी, ठिठुरते रहे लोग
बारिश से ठंड बढ़ी, ठिठुरते रहे लोग

महराजगंज: बीते मंगलवार से रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण तराई में ठंड बढ़ गई है। आसमान में छाए बादल और सर्द हवाओं के बीच लोग ठिठुरन से कांपते रहे। अचानक आए मौसम के बदलाव ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है।

loksabha election banner

दरअसल खिचड़ी के बाद ठंड का मौसम फिलहाल समाप्त माना जाता है। इस वर्ष ठंड का असर भी काफी कम रहा। लेकिन पिछले 48 घंटे से मौसम के यू टर्न लेने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कड़ाके की ठंड से तराई क्षेत्र ठिठुर रही है। प्रशासन की ओर से अलाव के इंतजाम तो नाकाफी साबित हो रहे हैं। नगर से लेकर कस्बों व चौराहों तक कहीं भी नजर दौड़ाइए तो अलाव नहीं दिख रही है। बाजारों में रोजमर्रा कमाने- खाने वाले रिक्शा चालक पुराने कपड़ों व बोरों को जलाकर ठंड से बचाव कर रहे हैं। कस्बा हो या गांव हर जगह लोग ठंड से ठिठुरते नजर आ रहे हैं। ठंड बढ़ने के कारण स्कूलों में बच्चे कम संख्या में पहुंचे और सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति कम रही। बस स्टेशन, कचहरी, अस्पताल समेत भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर अलाव की व्यवस्था कम पड़ने पर लोग रद्दी व टायर जला कर शरीर को गरम करने की कोशिश की और प्रशासन को जम कर कोसा।

-------------------------------------------------------------

ठंड में बरतें ये सावधानी

- सर्द मौसम में हर व्यक्ति गुनगुने पानी का सेवन करें।

- गर्म कपड़े पहन कर घर से निकलें।

- भोजन करके ही घर से निकले।

- रात में सोने से पहले पैरों की ¨सकाई करें।

- मधुमेह व ब्लड प्रेशर के मरीज विशेष सावधानी बरतें।

- बुजुर्ग इस ठंड में वार्निंग वाक से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.