Move to Jagran APP

अब घर-घर चिह्नित होंगे टीकाकरण से वंचित लोग

जिला पंचायत राज अधिकारी केबी वर्मा ने कहा कि कोरोना का टीका लगाए जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब इस दिशा में 25 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 01:08 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 01:08 AM (IST)
अब घर-घर चिह्नित होंगे टीकाकरण से वंचित लोग
अब घर-घर चिह्नित होंगे टीकाकरण से वंचित लोग

महराजगंज: सिटीजन फोरम की पहल पर डीएम सत्येन्द्र कुमार के निर्देश पर सदर विकास खंड के समस्त ग्राम प्रधानों, स्वास्थ्य कर्मियों और रोजगार सेवकों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिला विकास अधिकारी जगदीश तिवारी ने कहा कि कोरोना से बचाव के टीका लगवाने से वंचित लोगों को चिन्हित करने के लिए घर-घर सर्वे किया जाएगा। सिटीजन फोरम की पहल पर स्वास्थ्यकर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, प्रधानों व रोजगार सेवकों को लगाया गया है।

loksabha election banner

जिला पंचायत राज अधिकारी केबी वर्मा ने कहा कि कोरोना का टीका लगाए जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अब इस दिशा में 25 नवंबर तक सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी आइएम अंसारी ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मी पूरे मनोयोग से इस दिशा में लगे हुए हैं। कई गांव में 90 फीसद से ऊपर टीकाकरण संपन्न हो चुका है।

सिटीजन फोरम के महासचिव विमल कुमार पांडेय ने कहा कि जिस प्रकार बागापार न्याय पंचायत के आठ ग्राम पंचायतों को पूर्णरूपेण टीकाकृत कर लिया गया है। उसी प्रकार बागापार को आइडियल मांनते हुए विकासखंड सदर के प्रत्येक गांव को पूर्णरूपेण टीकाकृत किए जाने का प्रयास फोरम कर रहा है। बैठक का संचालन सिटीजन फोरम के सचिव शमशुल हुदा खान ने किया। इस दौरान डा. शांतिशरण मिश्र, ग्राम प्रधान रमेश सिंह, विजय पटेल, गौरव पटेल, मेराज आलम, सरदार राय, डा. धर्मेंद्र मौर्य, रमाकांत गुप्ता, ओमप्रकाश सिंह, सीमा पांडेय, संतोष गुप्ता, रंभा कनौजिया, ब्रह्मानंद प्रमोद राय, बीपीएम सूर्यप्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे। केंद्रों पर उमड़े लोग, 24271 को लगा टीका

महराजगंज: जिले में कोरोना से बचाव का टीका लगवाने और जांच कराने के लिए गुरुवार को लोगों में खूब उत्साह दिखा। गांव से लेकर नगर तक लोगों की भीड़ उमड़ी रही। इस दौरान 24271 युवक, महिलाएं और पुरुषों को टीका लगाया गया, जबकि 1601 लोगों की कोरोना की जांच की गई। जिला महिला अस्पताल, पीएचसी सहित 300 स्थानों पर टीकाकरण, जबकि 13 स्थानों पर जांच का कार्य किया गया। टीका के लिए मौके पर रजिस्ट्रेशन होने के कारण लोगों को काफी सहूलियत मिली।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आइए अंसारी ने बताया कि कुल 24271 लोगों को टीका लगाया है। एंटीजन से 852 लोगों की जांच की गई है, जबकि आरटीपीसीआर जांच के लिए 749 लोगों का नमूना मेडिकल कालेज गोरखपुर भेजा गया। उन्होंने बताया कि इस दिन कोई कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 12440 पर स्थिर है। इसमें 12300 मरीज कोरोना से जंग जीत चुके हैं। अब तक 140 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में सक्रिय मरीज की संख्या शून्य हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.