महराजगंज: मूल आदिवासी जनजाति कल्याण संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बहादुर चौधरी के नेतृत्व में जनजाति समाज के लोगों ने गुरुवार को विभिन्न समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा। जनजाति समाज के लोगों ने जिले के दो गांवों में फर्जी जाति प्रमाणपत्र पर बने दो प्रधानों के जाति प्रमाणपत्र को निरस्त करने एवं महाव नाला के टूटे तटबंध के मरम्मत कराए जाने की मांग शामिल है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि जिले के निचलौल ब्लाक क्षेत्र के दो ग्राम पंचायत के जाति प्रमाण पत्र मामले की जांच में पुष्टि भी हो गई है। लेकिन जिला प्रशासन कार्रवाई करने में लापरवाही कर रहा है। इसी तरह जिले का महाव नाला का बंधा एक माह पूर्व ही पानी के तेज बहाव के चलते टूट गया है, उसकी मरम्मत पर भी किसी का ध्यान नहीं है। महाव नाले का पानी लगातार किसानों के खेतों में फैलकर समस्या की वजह बना हुआ है। अगस्तमुनी चौधरी, विश्वनाथ चौधरी, वीरेंद्र चौधरी, बिहारी, भवानी शेख, नागेंद्र कुमार, विशाल गौतम, नीरज चौधरी, सुनील चौधरी आदि मौजूद रहे।

--

संयुक्त विकास आयुक्त ने जाना गांवों में विकास का हाल

जागरण संवाददाता, मिठौरा बाजार :

विकास खंड क्षेत्र मिठौरा के ग्राम पंचायत सोनवल में संयुक्त विकास आयुक्त गोरखपुर महेश चंद्र पांडेय ने गुरुवार को सरकार के विकास योजनाओं के क्रियान्वयन का हाल जाना।ग्राम सोनवल में संयुक्त विकास आयुक्त गोरखपुर विकास योजनाओं की हकीकत से रुबरु हुए। लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह के वर्मी कंपोस्ट का निरीक्षण किया, जहां खाद तैयार मिला। समूह अध्यक्ष शशिकला देवी ने बताया कि समूह सदस्यों एवं सरकार के योजना के तहत खाद का निर्माण करके इसे बेचा जाता है। जिससे समूह की महिलाओं को रोजगार के साथ ही धन भी मिलता है। इसके बाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कायाकल्प कार्य का निरीक्षण किया। सभी कार्य सही तरीके से कराएं जाने पर ग्राम प्रधान शिखा भारती का प्रशंसा किया।

खंड विकास अधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव, एपीओ शिवप्रकाश सिंह, सहायक विकास अधिकारी रामकिशुन गुप्ता, मुक्तिनाथ गुप्ता, ग्राम विकास अधिकारी मुहम्मद खालिद, तकनीकी सहायक शिवशंकर, रविद्र, पवन कुमार गुप्ता, अवनीश वर्मा, सुरेंद्र भारती आदि मौजूद रहे।