Move to Jagran APP

Maharajganj News: 10 माह में 111 नवजात शिशुओं की मौत, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

महराजगंज जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की। बैठक में 10 माह में हुई 111 नवजात शिशुओं की मृत्यु पर चिंता जताते हुए इसके कारणों के जांच के निर्देश दिए।

By Sachidanand MishraEdited By: Nirmal PareekPublished: Sat, 28 Jan 2023 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 04:18 PM (IST)
Maharajganj News: 10 माह में 111 नवजात शिशुओं की मौत, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश
नवजात शिशुओं की मौत पर कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की। बैठक में 10 माह में हुई 111 नवजात शिशुओं की मृत्यु पर चिंता जताते हुए इसके कारणों के जांच के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने इस गंभीर मामले की जांच के लिए मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन कर शिशुओं की मृत्यु की जांच करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

नवजात शिशुओं की मृत्यु का मामला बेहद गंभीर

जिलाधिकारी ने कहा कि नवजात शिशुओं की मृत्यु का मामला बेहद गंभीर है। समिति में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल के अलावा दो अन्य सदस्यों में सीएमएस व अतिरिक्त उपजिलाधिकारी सत्यप्रकाश मिश्र होंगे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 की समाप्ति तक मानक के अनुसार निर्धारित संख्या में एल-वन व एल-टू सेंटर को संचालित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इसके लिए जहां आवश्यक है, वहां पर डाक्टर व स्टाफ तैनात करने का निर्देश दिया।

मातृत्व व शिशु मृत्यु रिपोर्ट में प्रदर्शन खराब

वहीं इस बैठक में जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहदुरी पर विजन सेंटर की स्थापना के लिए धन आवंटित करने और ऑडियोमेट्रिशियन की नियुक्ति के लिए शासन को पत्र भेजने का निर्देश सीएमओ को दिया। स्वास्थ्य केंद्रों पर बायोमेट्रिक अटेंडेंस शुरू कराने का भी निर्देश दिया। बैठक में मातृत्व व शिशु मृत्यु रिपोर्ट में प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त करते हुए, सुधार का निर्देश दिया। जिला अस्पताल व एफआरयू केंद्रों पर सुरक्षा गार्डों को शीघ्र तैनात करने का निर्देश दिया। उन्होंने संस्थागत प्रसव के संदर्भ में पोर्टल पर सही फीडिंग न होने पर इस महीने फीडिंग को सही करवाने हेतु एसीएमओ डा. राकेश कुमार को निर्देशित किया।

बैठक के अंत में बेहतर क़्वालिटी कंट्रोल के लिए एनक्यूएएस सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए नोडल प्रभारी एसीएमओ डा. राजेन्द्र प्रसाद सहित फरेंदा सामुदायिक स्वास्थ्य की पूरी टीम को सम्मानित किया गया। फरेंदा सीएचसी के लेबर रूम को लक्ष्य सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत उत्तर प्रदेश में सबसे उत्कृष्ट लेबर रूम के लिए चयनित होने पर भी पूरी टीम को जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, सीएमओ डा. नीना वर्मा, एसीएमओ डा. राजेन्द्र प्रसाद व डा. राकेश कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.