नौतनवा: सिहोंरवा में प्रयास कार्यक्रम के तहत विश्व महिला स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गई और बचाव के उपाय बताए गए।

पूर्वाचल ग्रामीण सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के अधिकारी कृष्ण कुमार व सुनील कुमार ने महिलाओं, युवतियों व किशोरियों को समय-समय पर टीकाकरण व खानपान पर ध्यान रखने की सलाह दी।

रतनपुर सीएचसी के डा. सतेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि खून की कमी से बचाव के लिए सेनेटरी नैपकीन का नियमित प्रयोग करें। किशोरियों को किशोरा अवस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तन मासिक चक्र के दौरान स्वच्छता की कमी न होने के लिए आयरन की गोलियों का प्रयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान बबलू चौधरी, कैलाशी देवी, गुजराती, मकसूद आलम, नरेंद्र कुमार, इंदु कला, अनीता, माया, चंदा, मीना, फूला, संगीता उपस्थित रहीं।

पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति शाखा निचलौल द्वारा ग्राम कपिया के पंचायत भवन पर विश्व महिला स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं को उनके स्वास्थ्य व सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। मुख्य अतिथि उपनिरीक्षक हौसला प्रसाद रहे।

उपनिरीक्षक हौसला प्रसाद ने मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे मिशन शक्ति फेज 4.0 के तहत पंचायत भवन पर पिक बाक्स लगाने तथा एंटी रोमियो टीम के द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के संबंध में विस्तार रूप से महिलाओं को जागरूक किया। विश्व महिला स्वास्थ्य दिवस के उद्देश्य के संबंध में समन्यवक सिस्टर जगरानी ने चर्चा करते हुए बताया कि हर वर्ष 28 मई का दिन दुनिया भर में मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका मकसद महिलाओं को सुरक्षित पीरियड्स के फायदे से अवगत कराने के साथ ही इसके बारे में खुलकर बात करने को बढ़ावा देना है। इस दौरान संगिनी संतोषी देवी, चाइल्ड लाइन टीम सदस्य पिटू कुमार मौजूद रहे।

----

किशोरियों को किया जागरूक

मिठौरा बाजार: अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता महामारी दिवस पर शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिठौरा में एक्टिव ड्रीम्स ने किशोरियों को माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक किया।

एक्टिव ड्रीम्स के सीइओ राफिया खातून एवं डा.आलम आरा ने किशोरियों से माहवारी स्वच्छता के बारे में विस्तृत चर्चा की। अधीक्षक डा. अमित कुमार, डा.समसुल अफाक सिद्धकी, डा.श्याम बाबू, बीपीएम नवनीत उपाध्याय, बीसीपीएम अवनीश पटेल मौजूद रहे।

Edited By: Jagran