Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम पर फर्जीवाड़ा, दूसरे के नाम का खाता खुलवाकर झटके लाखों

PM Kisan Samman Nidhi कृषि विभाग में फूलों के फोटो लगाकर बैंक खाते खोलने के मामले में जांच पूरी नहीं हो पाई कि दूसरी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अपडेट कराने के नाम पर खाते खोलने का मामला सामने आ गया है। जालसाज न सिर्फ उनके खाते खोल ले रहे हैं बल्कि उनके नाम से आने वाली योजनाओं को भी चट कर जा रहे हैं।

By Sachidanand Mishra Edited By: Shivam Yadav Published: Wed, 20 Mar 2024 06:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2024 06:22 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi अपडेट कराने के नाम पर खाता खोल रहे जालसाज।

PM Kisan Samman Nidhi जागरण संवाददाता, महराजगंज। जिले में फर्जी बैंक खातों के नाम पर धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अभी कृषि विभाग में फूलों के फोटो लगाकर बैंक खाते खोलने के मामले में जांच पूरी नहीं हो पाई कि दूसरी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) अपडेट कराने के नाम पर खाते खोलने का मामला सामने आ गया है। 

loksabha election banner

गांव के भोले-भाले लोगों को यह जालसाज अपना सेफ टारगेट बनाकर न सिर्फ उनके खाते खोल ले रहे हैं, बल्कि उनके नाम से आने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं को भी चट कर जा रहे हैं।

भिटौली थाना क्षेत्र के राज मंदिर गांव के रहने वाले जन्नतुन निशा, बदरुद्दीन और रवि प्रताप के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। वर्ष 2019 में स्वयं को कृषि विभाग से नामित नोडल बताते हुए मटिहनिया चौधरी गांव के मुबारक अली ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ दिलाने के नाम पर अंगूठा लगवाकर पोस्ट ऑफिस और एयरटेल पेमेंट बैंक में खाते खुलवा लिए और उनके नाम पर आई सम्मान निधि का लाभ स्वयं लेता रहा। 

इसी बीच जन्नतुन निशा का नाम पिछले दिनों प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत हो गया। विभाग की ओर से 70 हजार रुपये भेजे गए, लेकिन वह जन्नतुन निशा के बैंक में नहीं पहुंचा।

जन्नतुन ने शिकायत दर्ज कराई तो पाया कि पैसा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में उन्हीं के नाम से खुले बैंक खाते में गया है, जिसके बाद जब जांच हुई तो पाया गया कि जन्नतुन निशा के इस खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के 70 हजार व सम्मान निधि के रुपये समेत कुल एक लाख सात हजार रुपये, बदरुद्दीन के नाम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 26 हजार और रविप्रताप का 32 हजार रुपये निकाले गए हैं।

कृषि विभाग से ही जुड़ रहे हैं फर्जी बैंक खातों के तार

महराजगंज में पूर्व में हुए कृषि यंत्र घाेटाला मामले में यह बात पहली बार खुलकर सामने आई थी, कि मुंडेरा कला गांव के रहने वाले ग्राहक सेवा केंद्र संचालक और कृषि उपनिदेशक कार्यालय के कर्मचारियों की मिलीभगत से फर्जी बैंक खाते खोलकर उसमें कृषि यंत्रों के अनुदान की राशि का गबन किया जा रहा है। (PM Kisan Samman Nidhi)

इस मामले में मुकदमा दर्ज हुआ और पुलिस ने सिर्फ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक रोहित मिश्रा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, लेकिन बैंक के दोषियों और कृषि विभाग के कर्मचारियों पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इस पूरे मामले में बैंक की भी संलिप्तता भी सामने आई थी, क्योंकि पुलिस की प्राथमिक जांच में 350 से अधिक फर्जी बैंक खाते सामने आए थे। (PM Kisan Samman Nidhi)

लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है, कि वह अपने डाटा आधार, पैन कार्ड को लेकर सतर्क रहें। साथ ही किसी भी लालच में कहीं पर भी अंगूठा लगाने की परंपरा से बचें। जहां पर जरूरत हो वहीं पर अपने अंगूठा लगाएं और प्रत्येक बार के अंगूठा लगाने से संबंधित परिणाम को जरूर जानें। फिलहाल जो मामले सामने आ रहे हैं, उसमें जांच कराकर कार्रवाई की जा रही है।

-आतिश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.