Move to Jagran APP

उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए उमड़ी आस्था

महराजगंज: उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए बुधवार को जिले भर में स्थित छठ घाटों पर आस्था का सैल

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 12:00 AM (IST)
उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए उमड़ी आस्था

महराजगंज: उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देने के लिए बुधवार को जिले भर में स्थित छठ घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा। उगा हो सुरूजदेव...., उगी हे दीनानाथ.. सहित अन्य भक्ति गीतों के बीच घाटों व पोखरों पर व्रती महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देकर चार दिवसीय छठ महापर्व की पूजा संपन्न की। परिजनों के साथ भोर में ही नए वस्त्र पहन व सामग्री लेकर छठ पूजा स्थल पर पहुंची व्रती महिलाओं ने दीप प्रज्जवलित कर पूजन का कार्यक्रम प्रारंभ किया तथा उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद पुजारी द्वारा चढ़ाए गए दूध के धार के साथ पूजा का सफल समापन हुआ। छठ महापर्व के चौथे व अंतिम दिन भोर में व्रत रहने वाली महिलाएं पूजन में प्रयोग किए जाने वाले सभी सामग्री को बांस की टोकरी में रखकर परिजनों के साथ छठ घाटों पर पहुंची। घाट पर पहुंचने के बाद व्रती महिलाओं ने अपने वेदी पर दीपक जलाया तथा उसके बाद पूजन सामग्री लेकर पानी में चली गईं । भगवान सूर्य के उदय होने का इंतजार करने लगी।

loksabha election banner

सुबह साढ़े छह बजे जैसे ही सूर्य देव ने अपना दर्शन दिया महिलाओं ने उन्हें अ‌र्घ्य देते हुए घर में खुशहाली व समृद्धि की कामना की। अ‌र्घ्य देने के बाद छठ घाट पर मौजूद पुजारी ने उन्हें दूध का धार देते हुए पूजा के समापन की औपचारिकता पूरी की। महिलाएं पूजा समाप्त होने के बाद अपने वेदी पर पहुंची तथा लोगों को प्रसाद वितरित किया। परिजन व बच्चे सामान को एकत्रित कर घर जाने की तैयारी में जुट गए। नगर के बलिया नाला छठ घाट, अमरूतियां, मऊपाकड़, राजीव नगर, चिउंरहा समेत सभी नौ घाट पर सायं की तुलना में अधिक भीड़ देखी गई। घाटों पर बज रहे मधुर भक्तिगीतों ने माहौल को भक्तिमय कर दिया। कुछ जगहों पर पर्व के उत्साह में लोग झूमते हुए नजर आए।

नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल ने नगर के विभिन्न वार्डों में स्थित छठ घाटों पर प्रसाद को वितरित कराया। सभासद गामा मद्धेशिया ने अमरूतियां स्थित छठ घाट पर व्रतियों व परिजनों के लिए प्रसाद व पेयजल की व्यवस्था कराई। सभासद संतोष पटेल, राघवेंद्र मिश्रा ने भी अपने वार्ड में व्रतियों को प्रसाद वितरित कराने में अहम भूमिका निभाई। जयप्रकाश नगर के सभासद अनिल वर्मा ने भी छठ घाट पर पहुंचकर व्रतियों में प्रसाद का वितरण किया। पूजन के बाद नगर पालिका अध्यक्ष के नेतृत्व में छठ घाट पर साफ-सफाई कराया गया।

आस्था हर जगह भारी पड़ती है, इसका प्रमाण है जिला जेल। जहां पर व्रत रहने वाली 14 महिला व्रतियों ने बुधवार को भी उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देते हुए अपनी पूजा को कुशलतापूर्वक संपन्न किया। जेल प्रशासन द्वारा खोदवाए गए गड्ढे में स्थित पानी में जाकर व्रती महिलाओं ने अपनी पूजा की। जेल अधीक्षक एके ¨सह ने बताया कि व्रती महिलाओं की पूजा कुशलतापूर्वक संपन्न हुई।

शासन द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम छठ घाटों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। घाटों पर मानक के मुताबिक पुलिस बल तैनात थे। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार ¨सह, प्रभारी निरीक्षक रामदवन मौर्य, उप निरीक्षक कन्हैया पांडेय, चौकी प्रभारी ब्रजेश ¨सह समेत अन्य पुलिसकर्मियों ने नगर में बने घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था का निरंतर जायजा लिया। श्यामदेउरवा थाना क्षेत्र के परसाखुर्द में पुलिस सुरक्षा के बीच व्रत रहने वाली 90 परिवार के व्रतियों ने 300 पुलिस कर्मियों व अधिकारियों की मौजूदगी में अपनी पूजा को संपन्न किया। पूजा के सकुशल संपन्न होने पर आमजन के साथ ही पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत महसूस की। पचरूखिया में भी कड़ी सुरक्षा के बीच छठ का पर्व मनाया गया। नगर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ उगते हुए सूर्यदेव को अ‌र्घ्य दिया। बड़ी संख्या में छठ घाट व तालाबों के किनारे पहुंचे व्रतियों व परिजनों ने पर्व की महत्ता को दर्शाने का काम किया। नौतनवा कार्यालय के अनुसार नगर में छठ माता की मूर्तियों को सजाया गया और घाटों में व्रती महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देकर संतान की सुख शांति की कामना की। घाट पर पहुंच चेयरमैन गुड्डू खान ने व्रतियों का कुशलक्षेम पूछा। आनंदनगर कार्यालय के अनुसार नगर के राधाकृष्ण वाटिका मंदिर, दुर्गामंदिर मान सरोवर, हड़हवा, त्रिमोहानी, बेलनहवां, लेहड़ा मंदिर, बृजमनगंज, कोल्हुई, धानी, बहदुरी, में स्थित छठ पूजा स्थल पर व्रती महिलाओं व पुरुषों ने बढ़-चढ़ कर पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। निचलौल कार्यालय के मुताबिक नगर के दामोदरी पोखरा, बौली पोखरी, लम्हुआ, मंडी के पास स्थित नहर घाट, चमनगंज नहर पुल, जिगिनहवा व लोहिया नगर के घाटों पर पहुंच व्रती महिलाओं ने पूजन अर्चन किया। नगर पंचायत अध्यक्ष विश्वनाथ मद्धेशिया ने भी घाटों पर पहुंचकर लोगों का कुशलक्षेम पूछा। मिठौरा प्रतिनिधि के मुताबिक रामजानकी मंदिर परिसर, सेमरा, ¨सदुरिया, परसामीर, बड़हरामीर, हरिहरपुर, मोहनापुर, खजुरियां, भागाटार, मोरवन, मधुबनी, जगदौर, बरोहिया, खरचौली, जमुई पंडित, देउरवां, बरवां सोनिया, हड़खोड़ा, मोरवन आदि जगहो पर गण्डक नहर व सरोवरों पर उगते सूर्य को जल में खड़े होकर पूरे परिवार के सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। घुघली संवाददाता के अनुसार बैकुंठी घाट पर व्रती महिलाओं ने भक्तिगीतों के बीच अपनी पूजा का शानदार तरीके से समापन किया। पनियरा संवाददाता के मुताबिक पनियरा, बसडीला, बड़वार, रजौड़ा, मुजुरी, गांगी सहित क्षेत्र के अन्य ग्रामों में भी छठ का पर्व पूरी धूमधाम से मनाया गया। हमारे सिसवा, कोल्हुई, बृजमनगंज, चौक, धानी, फरेंदा संवाददाता के मुताबिक क्षेत्र में छठ का पर्व उल्लास व भक्तिमय माहौल के बीच संपन्न हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.