महराजगंज: मकर संक्रांति के अवसर पर शनिवार को चौक स्थित बाबा गोरखनाथ मंदिर पर आस्था का सैलाब उमड़ा रहा और बाबा गोरखनाथ के जयकारे से पूरा परिसर गूंजता रहा। श्रद्धालुओं ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाकर मन्नतें मांगी, वहीं बड़ी संख्या में लोगों ने घरों में खिचड़ी चढ़ाकर दान पुण्य किया।

शनिवार को मकर संक्रांति पर्व पर भोर में ही लोग स्नान ध्यान कर खिचड़ी चढ़ाने की तैयारी में जुट गए। जनपद से बड़ी संख्या में लोग गोरखपुर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने पहुंचे। चौक स्थित बाबा गोरखनाथ मंदिर पर भी खिचड़ी चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंगलपुर, परतावल, भिटौली, श्यामदेउरवा, घुघली, सिसवा, निचलौल, झुलनीपुर, ठूठीबारी, सोनौली, नौतनवा, आनंदनगर, धानी, बृजमनगंज आदि क्षेत्रों में भी श्रद्धा के साथ खिचड़ी पर्व मनाया गया। घर में खिचड़ी के साथ विभिन्न लजीज व्यंजन बनाए गए, जिसका लोगों ने आनंद उठाया। शहर के सक्सेना चौक पर उत्साहित बच्चों ने पतंग की खरीदारी की और उड़ाकर आनन्द भी उठाया। चौक संवाददाता के अनुसार मंदिर में प्रथम खिचड़ी मंदिर के पुजारी बाबा त्यागी नाथ ने चढ़ाई। इसके बाद सभी श्रद्धालुओं ने कतार लगाकर बाबा को खिचड़ी चढ़ाना शुरू किया। जैसे-जैसे सूरज की रोशनी बढ़ती गई, वैसे ही वैसे श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती गई। भगवान शिव के अवतार बाबा गोरखनाथ को भक्तों ने श्रद्धा व विश्वास के साथ खिचड़ी चढ़ा कर भव्य मेले का आनंद उठाया। मेले में बड़ी संख्या में लोग अपने वाहनों से आए। वहीं गांव क्षेत्र के सैकड़ों लोग पैदल ही मेला करने पहुंच गए।

खिचड़ी मेले में गोरखनाथ पीठ द्वारा संचालित चौक के तीनों कालेजों के छात्र-छात्राओं ने मंदिर के अंदर सुरक्षा व्यवस्था संभाली। जिसमें स्काउट गाइड, राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं शामिल रहें। मेले की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी संख्या में पुलिस बल व स्वयं सेवक तैनात किए गए थे। थानाध्यक्ष चौक श्यामसुंदर तिवारी ने बताया कि मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन मुस्तैद है।

एक सप्ताह तक चलेगा मेला

मकर संक्रांति से शुरू हुआ मेला चौक बाजार में करीब एक सप्ताह तक चलेगा। मेले में लगे झूले लोगों के आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं। मेले में जहां एक तरफ गगनचुंबी झूला तो दूसरी तरफ तिरछे प्लेट पर झटका मारता झूले का लोगों ने खूब आनंद लिया। मेले में मौत का कुंआ भी लगा है। जिसके कलाकार अपनी करतब दिखा कर लोगों को आनंदित करा रहे हैं।

चेयरमैन ने किया सहभोज का आयोजन

मकर संक्रांति पर शनिवार को चेयरमैन गुड्डू खान ने कैंप कार्यालय पर सहभोज का आयोजन किया। नौतनवा नगर के लोगों को चेयरमैन ने खिचड़ी परोसी और शुभकामनाएं दी। चेयरमैन ने कहा कि 2006 से नगर वासियों के साथ सभी पर्व को आपसी भाईचारा से मनाते आ रहे हैं। खिचड़ी के मौके पर सहभोज का उद्देश्य प्रेम मिलाप है, जो एक दूसरे में कायम रखना है। सभासद शाहनवाज खान, बंटी पांडेय, राजेश, प्रमोद पाठक, राहिल अख्तर, राजकुमार अग्रहरि, राजकुमार गौड़, मो. कुरैश, राजीव शर्मा, राजेश गुप्ता, मनोज अग्रवाल, हरिबहादुर गुरुंग, नर बहादुर राना, रमाशंकर सिंह, गोविद प्रसाद, रविकांत वर्मा, अंशुमान गौड़, बबलू लारी, खुर्शेद आलम, वीरेंद्र शर्मा, सुंदर त्रिपाठी, मो. अली, सीताराम लोहिया, अशलान खान आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran